लक्ष्‍मी जी का इन 8 चीजों में होता है वास, घर पर जरूर रखें


Anuradha Gupta
2023-01-16,18:49 IST
www.herzindagi.com

    धन की देवी श्री लक्ष्‍मी जी का वास स्थान होता है इन 8 वस्तुओं में। आपको भी इन्‍हें घर पर जरूर रखना चाहिए।

झाड़ू

    माना जाता है कि झाड़ू में देवी लक्ष्‍मी का वास होता है। इसमें देवी का गृहलक्ष्‍मी स्वरूप वास करता है। इसलिए कभी भी झाड़ू को पैर नहीं लगाना चाहिए।

नारियल

    नारियल को श्रीफल कहा जाता है। श्री देवी लक्ष्‍मी का ही दूसरा नाम है और यह फल देवी लक्ष्‍मी को अति प्रिय है। इसलिए किसी भी पूजा को तब तक अधूरा माना जाता है, जब तक उसमें श्रीफल न रखा गया हो।

शंख

    जब समुद्र मंथन हुआ था तब शंख के अंदर से ही देवी लक्ष्‍मी का अवतरण हुआ था। श्री विष्णु को भी शंख अति प्रिय है। इसलिए घर में शंख रखना शुभ माना गया है।

गाय

    गाय के अलग-अलग अंगों में सभी देवी देवताओं का वास होता है। देवी लक्ष्‍मी गाय के गोबर में वास करती हैं और इसलिए गोवर्धन पूजा के दिन गाय के गोबर से गोवर्धन बनाए जाते हैं।

कमल का फूल

    कमल का फूल देवी लक्ष्‍मी को बहुत ज्यादा प्रिय है और इस फूल पर देवी लक्ष्‍मी वास करती हैं। ऐसे में यदि आप घर के मुख्य द्वार पर कमल का फूल रखती हैं, तो देवी लक्ष्‍मी आपके घर में वास करने आती हैं।

तुलसी का पौधा

    तुलसी का पौधा देवी लक्ष्‍मी जी का ही एक स्वरूप है। इसलिए अगर आपके घर में तुलसी का पौधा है तो आपके घर की सुख शांति हमेशा बनी रहेगी।

पीपल का पेड़

    पीपल के पेड़ में भी कई देवी-देवताओं का वास होता है। खासतौर पर इस पेड़ की जटाओं में देवी लक्ष्‍मी रहती हैं। इसलिए पीपल के पेड़ की पूजा जरूर करनी चाहिए।

    अगर ऊपर दी गई जानकारी आपको पसंद आई हो तो आप भी इस स्टोरी को शेयर और लाइक जरूर करें। इसी तरह और स्‍टोरीज पढ़ने के लिए जुड़ी रहें Herzindagi से।