सिरदर्द
के लिए घरेलू नुस्खे

By Samvida 26 February 2021
www.herzindagi.com

सिरदर्द की समस्या भले ही लोगों के बीच आम है, लेकिन बार-बार होने की वजह से यह असुविधा का कारण बनते हैं। हालांकि सिरदर्द की समस्या से राहत पाने के लिए कई ऐसे घरेलू नुस्खे हैं, जो हमारे किचन में आसानी से उपलब्ध होते हैं।

# तुलसी का तेल

तुलसी के पौधे से निकला तेल एक बेहतरीन घरेलू औषधि के रूप में काम करता है। इसे माथे पर लगाने से आराम मिलता है। इसमें मांसपेशियों को आराम देने वाले गुण होते हैं और यह तनाव के साथ-साथ सिरदर्द से राहत दिलाने में मदद करता है।

# अलसी के बीज

कुछ प्रकार के सिरदर्द सूजन के कारण होते हैं और ओमेगा 3 फैटी एसिड का सेवन करके इसका इलाज किया जा सकता है। अलसी के बीज ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर होते हैं और सिरदर्द से राहत दिलाने में मदद करते हैं।

# अदरक

अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। सिरदर्द के इलाज के लिए एक पारंपरिक उपचार के रूप में जाना जाता है। दर्द होने पर आधा इंच अदरक लें और पीसकर पेस्ट बनाएं। इसे पानी से भरे गिलास में डालें और इस रस को पी लें।

# लैवेंडर

लैवेंडर में न केवल बहुत अच्छी खुशबू आती है, बल्कि सिरदर्द के दर्द के इलाज में भी कारगर है। लैवेंडर एसेंशियल ऑयल को माथे पर लगाएं या सिर दर्द के लक्षणों को कम करने के लिए आप इसे सूंघ सकती हैं।

# कुट्टू का आटा

कुट्टू के आटे में फ्लेवोनॉइड रुटिन नामक तत्‍व होता है जो सिरदर्द के इलाज में सहायक होता है। इसमें फ्लेवोनोइड्स के गुण होते हैं। फ्लेवोनोइड्स सूजन के इलाज में सहायक होते हैं जो सिरदर्द के पीछे एक सामान्य कारण है।

# पुदीने का तेल

पुदीने तेल में ताजा सुगंध में वासो-डाइलेटिंग और वासो-कांस्ट्रेस्टिंग गुण होते हैं जो शरीर के अंदर ब्‍लड सर्कुलेशन को कंट्रोल करने में मदद करते हैं। कई बार खराब ब्‍लड सर्कुलेशन की वजह से सिरदर्द की समस्या होती है। ऐसे में इससे राहत पाने के लिए यह एक सुखदायक घरेलू उपाय है।

# एप्पल साइडर सिरका

एप्पल साइडर सिरका सिरदर्द के इलाज के लिए एक घरेलू उपचार है। सिरदर्द से राहत पाने के लिए इसे स्‍टीम के रूप में लें। इसके लिए बड़े बाउल में लगभग 1/4 कप सिरका डालें। बाद में गर्म उबलते पानी के साथ आधा बाउल भरें। फिर इसकी स्‍टीम लें।

# पुदीना का रस

पुदीने के रस में मेंथोन और मेन्थॉल प्रमुख तत्‍व होते हैं जो सिरदर्द के कारण होने वाले दर्द को कम करने में प्रभावी होते हैं। सिरदर्द के इलाज के लिए माथे पर पुदीने की पत्तियों के अर्क से तैयार पुदीने का रस लगाएं।