पत्तियों से उगा सकते हैं ये पौधे


Smriti Kiran
www.herzindagi.com

    अपने घर के गार्डन में अक्सर लोग पौधे लगाने के लिए बीज या टहनी का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि कुछ पौधे पत्तियों से भी लगाए जा सकते हैं।

    आज हम आपको कुछ ऐसे पौधों के बारे में बताने जा रहें हैं, जो पत्तियों से उगाए जा सकते हैं तो चलिए आपको बताते हैं खास गार्डनिंग टिप्स-

एलोवेरा

    एलोवेरा सेहत के साथ-साथ स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। इसके पत्ते को काटकर गमले में लगा दें। इससे पौधा निकल आएगा।

जेड प्लांट

    जेड प्लांट में छोटे सफेद और गुलाबी रंग के फूल होते हैं। इसकी पत्ती को काटकर गमले में लगाएं और पानी देते रहें। इससे पौधा निकल आएगा।

स्नेक प्लांट

    गहरे हरे रंग की धारियों के साथ इसके सुंदर हरे पत्ते के कारण इसे डेकोरेटिव प्लांट के रूप में घरों में लगाया जाता है। इसकी पत्ती को काटकर गमले में लगाएं और कम रोशनी में रखें।

बेगोनिया

    अगर अपने गार्डन में कुछ खूबसूरत फूल वाले पौधे उगाना चाहते हैं, तो बेगोनिया लगाएं। इसकी पत्ती को ठंड के मौसम में घर के अंदर आसानी से उगा सकते हैं।

अफ्रीकन वॉयलेट

    यह बारहमासी फूल वाला पौधा है। इसकी पत्ती को थोड़ा तिरछा में काटकर गमले में लगाएं। कम से कम पानी डालें और डायरेक्ट सनलाइट से बचाएं।

कैक्टस

    कई लोग कैक्टस को अपने गार्डन में लगाते हैं। इसे लगाना आसान है। इसकी पत्ती को काटकर गमले में लगा दें और पानी दें। कैक्टस का पौधा निकल आएगा।

रबर प्लांट

    रबर प्लांट एक सुंदर और सदाबहार पौधा है, जो अपनी खूबसूरती के लिए फेमस है। इसे घरों में सजावट के तौर पर लगाया जाता है। इसकी पत्ती से इसे आसानी से उगा सकते हैं।

टर्टल वाइन

    इसकी एक पत्ती से नया पौधा ग्रो हो जाता है। इसकी पत्तियों का नोड थोड़ा लंबा होता है। इसे गमले में लगाएं। इसमें गुलाबी, सफेद, पीला, नारंगी और लाल रंग के फूल आते हैं।

जेबरा प्लांट

    जेबरा प्लांट कैक्टस फैमिली का है। इसकी पत्तियां पतली और लंबी होती हैं और इसपर जेबरा जैसी सफेद धारियां होती हैं। इसकी पत्ती को मिट्टी में लगाएं। कुछ दिनों में इससे जड़ें निकल आएंगी।

पेपरोमिया

    इसकी कई वैराइटी मिलती हैं। इसकी एक पत्ती से इस प्लांट को उगा सकते हैं। यह काफी नाजुक पौधा होता है, जो अधिक पानी से गलने और टूटने लगता है।

मनी प्लांट

    मनी प्लांट को घर में किसी भी जगह पर लगाया जा सकता है। इस प्लांट को इसकी पत्ती की मदद से उगा सकते हैं। इसे धूप में न रखें और ताजा पानी दें।

    आप भी इन प्लांट्स को आसानी से अपने बगीचे में लगा सकती हैं। स्टोरी अच्छी लगी हो तो शेयर करें। साथ ही ऐसी अन्य स्टोरी जानने के लिए क्लिक करें herzindagi.com