By Smriti Kiran

इन मीठे पकवानों से करें गणपति जी का स्वागत

09 September 2021 www.herzindagi.com

गणेश चतुर्थी के अवसर पर अगर आप भगवान गणेश का स्वागत मीठी-मीठी रेसिपीज से करना चाहते हैं, तो हम आपको बता रहे हैं कुछ स्पेशल पकवान के बारे में।

# पूरन पोली

महाराष्ट्र में बनाई जाने वाली यह पारम्परिक स्वीट डिश है। इसे मैदे और आटे के मिश्रण से बने आटे की लोई में पिसी चने की दाल में शक्‍कर मिला कर पीठी भर कर बनाई जाती है।

# खसखस का हलवा

खसखस का हलवा बहुत ताकतवर तथा स्वादिष्ट होता है। इसे फ्रिज में 7 दिनों तक स्टोर कर सकते हैं। पोस्‍ते के दाने को ही खसखस कहते हैं। इसे बनाने के पहले खसखस को तीन चार घंटे भिगो कर पीसना होता है।

# मालपुआ

मालपुआ को मलाई पूरी भी कहते हैं। इसे मैदा या आटे में चीनी डाल कर, पानी या दूध की सहायता से घोल बना कर बनाया जाता है।

# केसरिया श्रीखंड

केसरिया श्रीखंड जो केवल स्‍वादमें ही नहीं बल्कि सेहत के लिए भी अच्‍छा होता है। दही में प्रोटीन, कैल्शियम, राइबोफ्लेविन और विटामिन बी अच्‍छी मात्रा में मौजूद होते हैं। इससे पाचन शक्ति मजबूत होती है।

# खजूर के लड्डू

खजूर के लड्डू बहुत ही स्वादिष्ट और ताकत देने वाले होते हैं। इसे छोटे छोटे टुकड़े में काट कर बीज निकाला जाता है। फिर मिक्‍सर में डाल कर इन टुकड़ों को दरदरा पीस कर व भून कर लड्डू बनाए जाते हैं।

# रागी कोकोनट लड्डू

रागी कोकोनट लड्डू भारत में बहुत फेमस है। रागी नारियल लड्डू में उच्च मात्रा में प्रोटीन और खनिज होते हैं। इसे नारियल, मूंगफली और गुड़ के साथ मिलाकर हेल्दी स्वादिष्ट लड्डू तैयार कर सकते हैं।

# मुरमुरे लड्डू

मुरमुरे लड्डू बनाना बेहद ही आसान है, जिसे गुड़ और मुरमुरे से तैयार किया जाता है। यह खाने में बहुत हल्के और लो फैट वाले होते हैं। यह स्वादिष्ट लड्डू आमतौर पर त्योहार के मौके पर बनाया जाता है।

# मोदक

मोदक खासतौर से महाराष्ट्र में बहुत फेमस है। ये स्वाद में बेहद टेस्टी होता है। इसे चावल के आटे, गुड़ और नारियल से बनाया जाता है।

# लौकी-मावे का मोदक

इसे चावल के आटे, मावे नारियल, गुड़ और लौकी से बनाई जाती है। पोषक तत्वों से भरी लौकी मोदक स्वाद में बहुत टेस्टी होते हैं।

# चॉकलेट-नट्स मोदक

बच्चे यह मोदक खाना बहुत पसंद करते हैं। इसे चावल के आटे और चॉकलेट-नट्स से तैयार किया जाता है।

# केसरी मोदक

केसर के गुणों से भरपूर इन मोदकों का स्वाद बेहद शानदार होता है। मावे और केसर का कॉम्बिनेशन इन्हें न सिर्फ बड़ों बल्कि बच्चों के लिए भी टेस्टी बना देता है।

# मोतीचूर लड्डू

मोतीचूर लड्डू से गणेश जी को भोग लगाते हैं। इसे बनाने में थोड़ा टाइम लगता है, लेकिन ये टेस्टी भी होता है | इसे बेसन और चीनी से तैयार किया जाता है।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट herzindagi.com के साथ।