सिंदूर का गिरना शुभ है या अशुभ? जानें


Nikki Rai
2023-01-13,17:47 IST
www.herzindagi.com

    सिंदूर को हिंदू धर्म में बहुत ही महत्वपूर्ण माना गया है। इससे जुड़े कई धार्मिक पक्ष है। सिंदूर के गिरने को लेकर कई धारणाएं है जैसे कुछ लोग इसे शुभ तो कुछ अशुभ मानते हैं। आइए जानें इसके बारे में विस्तार से-

एक्सपर्ट की राय

    भोपाल के पंडित एवं ज्योतिषाचार्य विनोद सोनी जी से जानें कि सिंदूर का गिरना शुभ होता है या अशुभ। उनका कहना है अलग-अलग स्थिति और परिस्थिति में सिंदूर का गिरना शुभ और अशुभ हो सकता है।

नाक पर सिंदूर गिरना

    अगर मांग में सिंदूर भरते हुए नाक पर गिर जाए, तो इसे शुभ माना जाता है। इसे पोंछना नहीं चाहिए, इसे पोंछना अशुभ माना गया है।

जमीन पर गिरना

    अगर सिंदूर जमीन पर गिर जाए, तो इसे अशुभ संकेत माना गया है। अगर जमीन पर रखी सिंदूर की डिब्बी हाथ लगने से गिर जाती है और सिंदूर फैल जाता है, तो यह अशुभ घटना नहीं होती है।

पूजा के दौरान सिंदूर गिरना

    अगर पूजा करते हुए सिंदूर गिर जाए और जमीन पर फैल जाए, तो इसका मतलब है कि जल्द ही आपको अशुभ समाचार प्राप्‍त होने वाला है। ये पति-पत्नी के बीच झगड़े का संकेत हो सकता है।

पैरों पर सिंदूर गिरना

    अगर सिंदूर लगाते हुए आपके पैर पर गिर जाए, तो इसका अर्थ है और जल्द ही अपने साथी के साथ जल्‍दी ही लंबी यात्रा पर जाने वाली हैं।

कुंवारी लड़की पर सिंदूर

    अगर किसी कुंवारी लड़की पर सिंदूर गिरता है, तो इसका अर्थ है कि उस कन्या का जल्दी विवाह होने वाला है। इसे एक अच्छा संकेत माना गया है।

गिरे सिंदूर का क्या करें

    अगर आपके घर में सिंदूर गिर जाता है, तो उस सिंदूर को बरगद के पेड़ के पास रख दें। कभी भी गिरा हुआ सिंदूर ना लगाएं।

    आप भी सिंदूर के इन संकेतों को समझ सकते हैं। स्टोरी अच्छी लगी हो तो लाइक और शेयर करें। इस तरह की अन्य जानकारी के लिए क्लिक करें herzindagi.com