By Priyanka

ये हैं सेंधा नमक के अनोखे उपयोग

02 July 2021 www.herzindagi.com

सेंधा नमक सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है, इसका इस्तेमाल कई परेशानियों को दूर करने के लिए किया जाता है।

# बर्तनों को करें साफ

पैन और पॉट को धोने के लिए उसमें एक चम्मच सेंधा नमक डालें और स्क्रबर के जरिए स्क्रब करें। सारी गंदगी दूर हो जाएगी और आपको अधिक मेहनत करने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी।

# पौधों को रखें हेल्दी

मैग्नीशियम की वजह से पौधे पीले होने लगते हैं। इसे ठीक करने के लिए आप सेंधा नमक का उपयोग कर सकती हैं। एक चम्मच सेंधा नमक को एक ग्लास पानी में मिक्स कर स्प्रे बॉटल में भर लें और उसे पौधों पर छिड़कें।

# दाग-धब्बों को हटाएं

बाथरूम या किचन में लगे दाग को हटाने के लिए उचित मात्रा में सेंधा नमक और लिक्विड डिश डिटर्जेंट को मिक्स करें। अब इसे दाग पर छिड़के और एक मिनट तक लगे रहने दें। अब स्क्रबर की मदद से उसे साफ करें।

# कीड़े काटने का इलाज

मच्छर या फिर कीड़े के काटने पर स्किन पर खुजली या फिर उस जगह लाल हो जाता है। इससे निजात पाने के लिए आधा कप गर्म पानी में आधा कप सेंधा नमक मिक्स कर दें। अब इस मिश्रण को प्रभावित स्थान पर लगाएं।

# हाथों को करें मॉइस्चराइज

हाथों को मुलायम रखने के लिए एक चम्मच सेंधा नमक में एक चम्मच ऑलिव ऑयल मिक्स कर दें। अब इस मिश्रण से अपने हाथों को मसाज करें और फिर पानी से साफ कर लें।

# कब्ज की समस्या

कब्ज से राहत पाने के लिए एक ग्लास पानी में एक चम्मच सेंधा नमक मिलाकर पी लें। हालांकि अगर आपको कब्ज की समस्या अक्सर होती है तो इस घरेलू उपचार के बजाय डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

# पैरों को रखें हेल्दी

पैरों को रिलैक्स करने के लिए आप चाहें तो सेंधा नमक का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए गर्म पानी में आधा कप सेंधा नमक मिक्स कर दें। अब इस मिश्रण में अपने पैरों को आधे घंटे के लिए सोक करें।

# स्ट्रेस को करें दूर

स्ट्रेस को दूर करने के लिए नहाते वक्त पानी से भरे हुए टब में सेंधा नमक मिक्स करें। सेंधा नमक में मौजूद मैग्नीशियम न केवल तनाव को कम करने और आपके मूड को बेहतर बनाने में मदद करता है।

# शरीर दर्द से पाएं राहत

सेंधा नमक मोच, सूजन और घाव से राहत देने के लिए आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है। इसके लिए अपने बाथ टब में दो कप सेंधा नमक मिक्स करें और 20 मिनट तक रिलैक्स रहें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट herzindagi.com के साथ।