इन तरीकों से भगाएं मधुमक्खियां


By Samvida Tiwari
25 June 2021
www.herzindagi.com

अगर आपके घर में भी मधुमक्खियां आती हैं और इनके काटने का खतरा बढ़ गया है, तो यहां बताए गए टिप्स से आप इन्हें घर से दूर भगा सकती हैं।

# छत्ते का निरीक्षण

सबसे पहले आपको इसके छत्ते का निरीक्षण करने की आवश्यकता है। यदि ये घर के किसी कोने में छत्ता बना रही हैं तो शुरुआत में ही इसे घर से हटा दें जिससे मधुमक्खियों का प्रवेश न हो सके।

# मधुमक्खी पालक की मदद

मधुमक्खी पालक मधुमक्खियों से सुरक्षित तरीके से निपटने में अधिक कुशल होते हैं। वे छत्ते ले सकते हैं, मधुमक्खियों की देखभाल कर सकते हैं और उन्हें जीवित रख सकते हैं साथ ही शहद भी निकाल सकते हैं।

# धुएं का प्रयोग करें

मधुमक्खियों को घर और उनके छत्तों से भगाने के लिए धुआं भी एक प्रभावी और सरल तरीका है। इसके लिए आप सड़ी हुई लकड़ी, कार्डबोर्ड, या कागज का उपयोग कर सकते हैं। जहां मधुमक्खियां ज्यादा नज़र आएं वहां धुंए का इस्तेमाल करें।

# मोथ बॉल्स

अपने घर को मधुमक्खी मुक्त रखने के लिए मधुमक्खी के छत्ते के पास और अपने घर के चारों ओर विभिन्न स्थानों पर मोथबॉल की एक पोटली लटकाएं। मोथ बॉल्स की गंध से मधुमक्खियां बहुत जल्दी ही दूर भागने लगती हैं।

# बादाम का तेल

कड़वे बादाम के तेल का उपयोग मधुमक्खियों को भगाने के लिए किया जाता है। एक कपड़े पर थोड़ा सा बादाम तेल डालें और इसे एक गर्म, हवादार, बाहरी क्षेत्र में रखें जहां यह जल्दी से वाष्पित हो जाए।

# वेनेगर स्प्रे

एक स्प्रे बोतल में पानी और सिरका समान रूप से मिलाएं, रात में मधुमक्खियों वाले स्थान और इनके छत्ते के चारों ओर मिश्रण को स्प्रे करें। यह स्प्रे सभी मधुमक्खियों को आसानी से दूर भगा देगा।

# दालचीनी

मधुमक्खियों को मारे बिना उन्हें स्थानांतरित करने के लिए लगभग एक सप्ताह तक हर दिन उनके छत्ते के चारों ओर दालचीनी छिड़कें। आप घर के हर एक उस कोने पर दालचीनी पाउडर डालें जहां मधुमक्खियां मौजूद हों।

# गार्लिक स्प्रे

कुचले हुए लहसुन लौंग और पानी के घोल का उपयोग करें और इसे उस स्थान पर स्प्रे करें जहां मधुमक्खियां मौजूद हैं। यह स्प्रे उन्हें अपने वर्तमान स्थान को छोड़ने के लिए मजबूर करेगा।

# कपूर स्प्रे

मधुमक्खियों को दूर भगाने के लिए 50 ग्राम कपूर को पाउडर बनाकर एक लीटर पानी में मिक्स कर लें और इसमें नीम तेल की कुछ बूंदें मिलाएं। मधुमक्खी वाले स्थान पर इस स्प्रे का छिड़काव करें।

इन सभी तरीकों से आप मधुमक्खियों को घर से दूर भगा सकती हैं।अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें herzindagi.com से।