By Anuradha Gupta 13 October 2020 www.herzindagi.com

गैस स्टोव
क्लीनिंग टिप्स

गैस स्‍टोव गंदा हो गया हो या उस पर जलने के निशान हों और साधारण सफाई से न चल रहा हो काम तो अपनाएं यह घरेलू टिप्‍स।

अमोनिया से करें सफाई

चूल्‍हे के बर्नर को रातभर के लिए एक जिप वाले पैकेट में रखना होगा। इस पैकेट में अमोनिया डालना होगा। दूसरे दिन सुबह जब आप जिप बैग से बर्नर निकालेंगी तो आप पाएंगी कि वह पूरी तरह से साफ हो चुका है और चमक रहा है।

बेकिंग सोडा का इस्तेमाल

व्हाइट विनेगर को कुकटॉप पर स्प्रे करें और नम कपड़े से पोंछ दें। बेकिंग सोडा स्प्रिंकल करें। एक तौलिया गर्म पानी में भिगोएँ और 15 मिनट के लिए इसे स्टोव के ऊपर रख दें। आखिरी में एक सूखे तौलिए की मदद से इसे पोंछें

हाइड्रोजन पेरोक्साइड का इस्तेमाल

खाना बनाने के बाद चूल्‍हे को साफ करें और उपर से हाइड्रोजन पेरोक्साइड का छिड़काव करें। इसके बाद कुछ समय के लिए उसे ऐसा ही छोड़ दें और बाद में पानी साफ कर लें।

अगर हो ब्लैक कुकटॉप

वॉटर मार्क्‍स को हटाने के लिए माइक्रोफाइबर ई-क्लॉथ का इस्तेमाल करें। इस तरह के कुकटॉप को क्लीन करने के लिए हमेशा क्वालिटी प्रॉडक्ट्स को ही यूज करें।

उबला हुआ पानी

अगर बर्तन से चिकनाई छुड़ानी है या जमी हुई गंदगी साफ करनी है तो उसे गरम पानी से साफ करने से बर्तन साफ हो जाता है। इस विधि को गैस चूल्‍हे को साफ करने में भी इस्‍तेमाल किया जा सकता है।

बर्तन धोने का साबुन

इसके लिए आपको बर्तन धोने वाले साबुन में बेकिंग सोडा घोल लें और इस लिक्विड में स्‍पंज को डुब कर पूरे गैस स्‍टोव पर ये मिश्रण लगाएं और कुछ समय के लिए छोड़ दें। बाद में गरम पानी से गैस स्‍टोव को साफ करें।

सफेद सिरका

इसको पानी के साथ मिला कर स्‍प्रे तैयार करें और गैस स्‍टोव में स्‍प्रे करें। इसे कुछ मिनट तक गैस स्‍टोव पर लगा रहने दें और फिर स्‍पंज की सहायता से इसे साफ कर लें।

तो अगर आप का गैस चूल्‍हा भी जल गया है या उस पर दाग धब्‍बे लग गए हैं और आप उसे नया जैसा चमकाना चाहती हैं तो आपको भी एक बार इन टिप्‍स को जरूर आजमाना चाहिए। इसी तरह आसान किचन हैक्‍स के लिए पढ़ती रहें herzindagi.com