By Priyanka

दांतों में है दर्द तो अपनाएं ये उपाय

21 May 2021 www.herzindagi.com

दांत में अगर कभी कभार हल्का-फुल्का दर्द होता है या फिर दांत में ठंडा-गर्म लगता है तो आप इन देसी तरीकों का इस्तेमाल कर सकती हैं।

# गरारा करें

अगर दांतों में कुछ फंसा था और उसकी वजह से दांतों में दर्द हो रहा है या मसूढ़े में सूजन आ गई है तो 1 ग्लास गुनगुने पानी में 1/2 चम्मच नमक डालकर गरारा करें।

# हाइड्रोजन पेरोक्साइड

अगर आपके दांतों में प्लाक जम गया है या मसूढ़ों से ब्लीडिंग हो रही है तो भी ये काम आएगा। बस ध्यान रहे कि इसे पानी के साथ डाइल्यूट करके इस्तेमाल करें और बिलकुल भी पीने की कोशिश न करें।

# बर्फ से सिकाई

अपने दांतों के लिए हमेशा बर्फ से सिकाई का ऑप्शन रखें। कूलिंग पैड, आइस पैक या फिर टॉवल में आइस डालकर उससे सिकाई करें।

# पिपरमेंट आएगी काम/span>

पिपरमेंट ऑयल की कुछ बूंदे पानी में मिलाकर उससे कुल्ला करें।अगर टी-बैग का इस्तेमाल कर रही हैं तो टी-बैग को ठंडा होने दें और जब ये बहुत हल्का गर्म हो तब इसे उस मसूढ़े पर लगाएं और सिकाई करें।

# लहसुन

लहसुन का पेस्ट बनाकर इसे दर्द होने वाले दांत या मसूढ़े में लगाएं। पर मैं आपको बता दूं कि ये बहुत ज्यादा खराब स्वाद वाला हो सकता है। आप कच्ची लहसुन की कली को चबा भी सकती हैं।

# लौंग करेगी काम

लौंग का तेल और लौंग दोनों का इस्तेमाल दांत से राहत पाने के लिए कर सकते हैं। लौंग के तेल की कुछ बूंदें रुई में डालकर दांत में लगाएं। इसके अलावा, आप दांत के बीच में लौंग भी दबा सकती हैं।

# अमरूद की पत्तियां

दांत दर्द में अमरूद की पत्तियों की एंटी-बैक्टीरियल प्रॉपर्टीज काम आती हैं। आप अमरूद की पत्तियों को उबाल कर उसके पानी से माउथ वॉश भी कर सकती हैं।

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर ज़रूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें herzindagi.com से।