By Shruti Dixit

फूलों को कैसे बनाएं लॉन्ग लास्टिंग

21 July 2020 www.herzindagi.com

घर में फूलों को सजा कर रखने का शौक कई लोगों को होता है। अमूमन बेडरूम में या हॉल में इन्हें रखा जाता है

लेकिन फूलों को घर में सजाने को लेकर एक समस्या भी होती है कि ये जल्दी मुरझा जाते हैं। इन्हें हर दूसरे दिन बदलना पड़ता है।

अगर आप भी चाहती हैं कि आप घर की सजावट के लिए नेचुरल फूलों का इस्तेमाल करें और ये जल्दी न मुरझाएं तो आप ये टिप्स अपना सकती हैं।

सोडा रखेगा फूलों को फ्रेश

सोडा आपके घर में मौजूद फूलों को लंबे समय तक फ्रेश बनाए रखने में मदद कर सकता है। बस पानी के साथ 1/4 कप पीने वाला सोडा भी मिलाएं और फूलों को इसी पानी में रखें। कई दिनों तक फूल नहीं मुरझाएंगे।

बाल ही नहीं फूलों को भी लॉन्ग लास्टिंग बनाएगा हेयर स्प्रे

हेयर स्प्रे का इस्तेमाल हम इसलिए करते हैं ताकि बालों की स्टाइलिंग खराब न हो। पर इससे फूलों को भी लंबे समय तक खराब होने से बचाया जा सकता है। इसे पंखुड़ियों और पत्तियों पर हल्का सा स्प्रे करें। बस हो गया आपका काम।

स्किन के साथ फूलों की रंगत भी बढ़ाएगा एप्पल साइडर विनेगर

दो बड़े चम्मच विनेगर और 2 चम्मच चीनी फूलदान के पानी में मिलाने से फूल लंबे समय तक टिके रहते हैं। हालांकि, आपको पानी कुछ दिन में बदलना होगा।

सिरदर्द ही नहीं, फूलों के लिए भी अच्छी है एस्प्रिन

अगर आप गुलाब के फूलों को ज्यादा लंबे समय तक ताजा बनाए रखना चाहती हैं तो एस्प्रिन की एक टैबलेट क्रश करके फूलदान के पानी में डाल दें। फूल लंबे समय तक टिके रहेंगे।

तांबे के सिक्के आएंगे काम

अगर आपके पास कोई तांबे का सिक्का रखा है तो उसे आप फूलदान के पानी में शुगर क्यूब्स के साथ डाल दें। ये एसिडिफायर का काम करेगा और ये बैक्टीरिया को पनपने नहीं देगा।

आप इन टिप्स को जरूर ट्राई करें। होम डेकोर, ब्यूटी, फैशन और हेल्थ से जुड़ी अन्य खबरों के लिए पढ़ते रहें herzindagi.com