आपकी फेवरेट एक्ट्रेस कितनी पढ़ी-लिखी हैं, जानें


Smriti Kiran
www.herzindagi.com

    बात बॉलीवुड एक्ट्रेसेस की क्वालिफिकेशन की करें तो इसमें कुछ तो हाइली एजुकेटेड हैं तो वहीं कुछ ऐसी भी हैं, जिन्होंने स्कूल की पढ़ाई तक पूरी नहीं की। आइए जानें एक्ट्रेसेस की क्वालिफिकेशन के बारे में-

विद्या बालन

    विद्या बालन बॉलीवुड की सबसे एजुकेटेड एक्ट्रेसेस में से एक हैं। उन्होंने सेंट जेवियर्स कॉलेज से समाजशास्त्र में स्नातक की पढ़ाई की और मुंबई विश्वविद्यालय से मास्टर डिग्री पूरी की हैं।

परिणीति चोपड़ा

    परिणीति चोपड़ा ने इंग्लैंड के मैनचेस्टर बिजनेस स्कूल से ट्रिपल ऑनर्स की हैं। इनकी ऑनर्स डिग्री फाइनेंस, इकोनॉमिक्स और बिजनेस में है।

अमीषा पटेल

    'कहो न प्‍यार है' फिल्म से बॉलीवुड में कदम रखने वाली अमीषा पटेल इकोनॉमिक्‍स में गोल्‍ड मेडलिस्‍ट रह चुकी हैं। इसके अलावा अमीषा ने बायोजे‍नेटिक इंजीनियरिंग भी की हैं।

दिशा पाटनी

    'धोनी: द अनटोल्ड स्टोरी' फिल्म से बॉलीवुड में कदम रखने वाली दिशा पाटनी इंदौर से कंप्यूटर साइंस में बी.टेक की हैं। ये पढ़ाई के बाद एक्टिंग में अपनी जगह बनाई हैं।

प्रीति जिंटा

    बॉलीवुड बबली गर्ल प्रीति जिंटा शिमला के कॉलेज से बैचलर इन इंग्लिश करने के साथ साइकोलॉजी में ग्रेजुएशन की हैं। उसके बाद क्रिमिनल साइकोलॉजी में मास्‍टर्स भी की हैं।

रिचा चड्डा

    'मसान' मूवी से हीट हुई रिचा चड्डा सेंट स्टीफंस कॉलेज, नई दिल्ली से इतिहास में डिग्री हासिल की और फिर सोफिया कॉलेज, मुंबई से सोशल कम्यूनिकेशन में डिप्लोमा भी किया है।

दीपिका पादुकोण

    दीपिका पादुकोण बॉलीवुड की एक कामयाब एक्ट्रेस हैं। मॉडलिंग का ऑफर मिलते ही दीपिका ने अपना ग्रेजुएशन को बीच में ही छोड़ दिया था।

करीना कपूर

    करीना कपूर ने 20 साल की उम्र में ही बॉलीवुड में कदम रख लिया था। फिल्मों में काम करने के लिए करीना ने बीच में ही ग्रेजुएशन छोड़ दिया था।

करिश्मा कपूर

    करिश्मा कपूर सिर्फ पांचवीं पास हैं। छठी क्लास के दौरान ही उन्होंने पढ़ाई छोड़कर फिल्मी दुनिया में करियर की शुरूआत की थी।

अनुष्का शर्मा

    अनुष्का शर्मा एक सेना अधिकारी की बेटी है इसलिए इन्होनें आर्मी स्कूल से स्कूली शिक्षा प्राप्त की हैं और फिर माउंट कार्मेल कॉलेज से आर्टस में डिग्री प्राप्त की हैं।

कैटरीना कैफ

    बहुत ही कम उम्र में ही कैटरीना ने मॉडलिंग की शुरूआत की थी, जिसकी वजह से इन्होनें पढ़ाई तो की है, लेकिन इनके पास कोई डिग्री नहीं है।

श्रुति हासन

    श्रुति हासन ने भारतीय बहुभाषा फिल्मों में काम किया है। इन्होंने मुंबई के सेंट एंड्रयू कॉलेज में मनोविज्ञान में पढ़ाई की हैं और साथ ही सिंगिंग में कैलिफोर्निया से शिक्षा ली हैं।

    स्टोरी अच्छी लगी हो तो शेयर करें। साथ ही ऐसी अन्य स्टोरी जानने के लिए क्लिक करें herzindagi.com