मार्बल का मंदिर ऐसे करें साफ़

By Samvida Tiwari
18 Aug 2021
www.herzindagi.com

मार्बल का मंदिर सफ़ेद होने की वजह से जल्दी गंदा नज़र आने लगता है। इस तरह के सफ़ेद मंदिर को साफ़ करने के लिए आप यहां बताए गए आसान टिप्स आजमा सकती हैं और मंदिर की चमक हमेशा बरकरार रख सकती हैं।

# कॉर्न फ्लोर से करें सफाई

मंदिर में तेल के धब्बों को साफ़ करने के लिए आप तेल वाली जगह पर थोड़ा कॉर्न फ्लोर डालें और 5 मिनट के लिए छोड़ दें। 5 मिनट बाद तेल पूरी तरफ से कॉर्न फ्लोर में अब्सॉर्ब हो जाएगा आप इसे किसी कपड़े से झाड़कर बाहर निकाल लें।

# बेकिंग सोडा और नींबू से करें सफाई

आधे लीटर पानी में 1/2 चम्मच बेकिंग सोडा और आधे नींबू का रस मिलाएं और इसमें डिशवाशिंग लिक्विड की 3 से 4 बूंदें डालें और अच्छी तरह से मिक्स करके घोल तैयार करें। इस घोल को एक सॉफ्ट स्पंज में डिप करें और पूरे मंदिर में इससे सफाई करें। 5 मिनट बाद एक गीले कपड़े से मंदिर को पोछें।

# विनेगर और नींबू का करें इस्तेमाल

एक लीटर पानी में 1 कप विनेगर डालें और इसमें 1 नींबू का रस निचोड़ें। सभी सामग्रियों को अच्छी तरह मिला लें और इस घोल को एक सॉफ्ट स्पंज से पूरे मंदिर में लगाएं। 5 से 8 मिनट तक इसमें विनेगर का मिश्रण लगाए रखें और फिर इसे पानी से साफ़ कर दें।

# सॉफ्ट कपड़े से करें सफाई

मार्बल का मंदिर अपेक्षाकृत नाजुक होता है इसलिए इसे हमेशा नर्म कपड़े या स्पंज से ही साफ़ करना चाहिए नहीं तो इसमें स्क्रैच पड़ सकते हैं।

# हार्ड केमिकल से बचें

मार्बल के मदिर को साफ़ करने के लिए कभी भी हार्ड केमिकल का इस्तेमाल न करें। इस तरह के केमिकल थोड़ी देर के लिए मार्बल में चमक ला सकते हैं लेकिन बहुत जल्द ही इसमें धूल जमने लगती है।

# गुनगुने पानी का करें इस्तेमाल

सफाई के लिए आप गुनगुने पानी का इस्तेमाल कर सकती हैं। इससे गंदगी बहुत जल्द और आसानी से निकल जाती है और मार्बल में चमक आ जाती है।

उपर्युक्त सभी बातों को ध्यान में रखकर जब आप मार्बल के मंदिर की सफाई करेंगी तब ये आसानी से साफ़ भी हो जाएगा और बहुत जल्दी गन्दा भी नहीं होगा।

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें । ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें herzindagi.com से।