5 मिनट में कपड़ों से सिलवटें निकालें

By Anuradha Gupta
01 September 2020
www.herzindagi.com

बिना प्रेस की मदद लिए कपड़ों पर पड़ी सिलवटों को दूर करने के ये 6 आसान टिप्‍स आप भी आजमाएं।

कपड़ों को करें ब्लो ड्राई

प्रेस के खराब होने पर आप कपड़े पर पड़ी सिल्‍वटों को ब्‍लो ड्रायर का यूज करके हटा सकती हैं। इसके लिए आपको कपड़े को बिछाना है। जहां सिल्‍वटे हैं वहां पर हल्‍के पानी का छिड़काव करना है और फिर ब्‍लो ड्रायर का इस्‍तेमाल करना है।

बेड की मैट्रेस के नीचे दबा कर रख लें

जींस, पैंट या फिर दुपट्टे से सिल्‍वटें हटाने के लिए आप उसे मैट्रेस के नीचे दबा कर रख सकती हैं। रातभर यदि कपड़ा हैवी मैट्रेस के नीचे दबा रहेगा तो उसकी सिल्‍वटें मिट जाएंगी।

सिरके का करने इस्‍तेमाल

सिरके का यूज कर भी आप कपड़ों की सिलवटें निकाल सकती हैं। इसके लिए पानी में सिरका मिक्‍स करके उसे एक स्‍प्रे बॉटल में डालना है और फिर आप कपड़ों पर जहां सिलवटें पड़ी हैं वहां पर इस मिश्रण का प्रयोग करें। कपड़े के सूखने पर सिल्‍वटें दूर हो जाती हैं।

टॉवल से करें कपड़ों की सिलवटें दूर

टॉवल से आप कपड़ों की सिलवटे दूर कर सकती हैं। इसके लिए कपड़े को साफ टेबल पर बिछा दें। फिर उस पर गीला टॉवल रखकर इसे धीरे-धीरे दबाएं। ऐसा करने से कपड़े की सिलवटें दूर हो जाएंगी।

गर्म भांप से कपड़े की सिल्‍वटें करें दूर

गर्म कैटल की हेल्‍प से भी आप कपड़ों की सिलवटों को आसानी से निकाल सकती हैं। इससे निकलने वाली भांप प्रेस का ही काम करती है और कपड़ों पर पड़ी सिल्‍वटें दूर करती है।

वाशिंग मशीन के ड्रायर से होंगी कपड़ों की सिलवटें दूर

इसके लिए आपको बस अपने ड्रायर में 2-3 आइस क्यूब डालने होंगे। इसके बाद इसमें कपड़े डालें। ड्रायर यूज करने के बाद कपड़ों को हैंगर में टांगे। इससे कपड़े पर पड़ी सारी सिलवटें दूर हो जाएंगी।

उम्‍मीद है कि आपको यह टिप्‍स पसंद आई होंगी। इसी तरह आसान लाइफस्‍टाइल हैक्‍स जानने के लिए पढ़ती रहें herzindagi.com