By Priyanka

वेट लॉस के लिए सुबह करें ये काम

23 July 2021 www.herzindagi.com

महिलाएं अगर तेजी से वजन कम करना चाहती हैं तो रोजाना सुबह के समय ये काम जरूर करें। कुछ ही दिनों में बदलाव महसूस होगा।

# ढेर सारा पानी पिएं

रोज सुबह की शुरुआत दांतों को ब्रश करने के बाद 1 या 2 गिलास पानी पीकर करें। पानी में आपके शरीर द्वारा बर्न की जाने वाली कैलोरी की संख्या को बढ़ाने की क्षमता होती है।

# नाश्ते में होल फूड्स लें

यह फूड्स लंबे समय तक पेट भरा हुआ महसूस कराते हैं और पूरे दिन के लिए आवश्यक ऊर्जा प्रदान करते हैं। गाजर, सेब और ब्राउन राइस कुछ ऐसे ही होल फूड्स हैं, यह फाइबर से भरपूर होते हैं।

# सुबह की धूप लें

सूर्य का प्रकाश विटामिन डी का सबसे अच्छा स्रोत माना जाता है। विटामिन डी आपके शरीर में कुछ हार्मोनल परिवर्तन करती है और आप रोजाना 20 से 30 मिनट धूप लेने से पूरे दिन ऊर्जावान रहेंगे।

# एरोबिक एक्‍सरसाइज

दोपहर और शाम के समय की तुलना में सुबह एक्‍सरसाइज करने के अधिक फायदे होते हैं। इससे मेटाबॉलिक रेट भी बेहतर होता है जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है।

# प्रोटीन युक्त भोजन लें

नाश्ते के लिए अधिक प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करने से पूरे दिन आपकी भूख कम हो सकती है और वजन घटाने में मदद मिलती है।

# सुबह ज्यादा न सोएं

7 से 8 घंटे की नींद लेने के लिए हमेशा जल्दी सोने और सुबह जल्दी उठने का रूटीन बनाएं। अधिक सोने से आपके शरीर में विपरीत प्रतिक्रिया हो सकती है और वजन बढ़ सकता है।

# मेडिटेशन भी है जरूरी

जब आप वजन घटाने की योजना बनाते हैं, तो मेडिटेशन आपको बिना किसी गड़बड़ी के ट्रैक पर रहने में मदद करती है। यह आपके मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाती है।

# लंच और स्‍नैक्‍स

वजन घटाने में लंच और स्‍नैक्‍स बड़े लेवल पर मदद करते हैं। यह आपको बिना किसी बाधा के डाइट प्‍लान को फॉलो करने में मदद करते हैं। लंच और स्नैक्स नाश्‍ते के बेस पर तैयार करें।

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें herzindagi.com से।