By Priyanka 04 June 2021 www.herzindagi.com

कान दर्द
के लिए
घरेलू नुस्खे

कान दर्द के पीछे कई वजह हो सकती हैं। सूजन, ईयरड्रम में समस्या, वैक्स जमा होने या फिर प्रेशर पड़ने आदि की वजह से ईयर इंफ़ेक्शन हो सकता है।

इंफ़ेक्शन की वजह से कान में दर्द बढ़ता ही जा रहा है तो तुरंत डॉक्टर से परामर्श करें। वहीं अगर कानों में हल्का दर्द है तो कई ऐसे घरेलू नुस्खे हैं, जिसे आप आजमा सकती हैं।

# टी ट्री ऑयल

कान में हल्का दर्द है तो 5 से 6 बूंद तिल के तेल में 3 से 4 बूंद टी ट्री ऑयल को मिक्स कर उसे गर्म करें। इसके बाद इस मिश्रण को ठंडा करें, फिर एक कॉटन की मदद से दो या तीन बूंद कान में डालें।

# नीम का तेल

कान दर्द एक सेंसिटिव मामला है, इसलिए शुद्धता का खास ध्यान रखें। वहीं 3 से 4 बूंद नीम के तेल में 6-7 बूंद तिल के तेल को मिक्स कर उसे गर्म करें और फिर ठंडा होने दें। अब इस मिश्रण के दो या तीन बूंद कान में डालें।

# गर्म तौलिये से करें सिकाई

दर्द की वजह से कान के पास सूजन आ गयी है तो आप गर्म पानी में तौलिये को डालकर उसे निचोड़ लें। अब इससे कान के आसपास की सिकाई करें, ध्यान रखें कि तौलिया अधिक गर्म नहीं होनी चाहिए।

# हींग

हल्का कान दर्द के लिए आधा कप पानी या फिर उससे कम पानी को गर्म करें और उसमें दो से तीन चुटकी हींग मिक्स करें। अब इस पानी को ठंडा होने दें, फिर इसे रूई की मदद से एक या दो बूंद कान में डालें।

# प्याज का रस

कान में दर्द है तो आधा कप पानी में तीन से चार चम्मच प्याज के रस को मिक्स कर दें। अब इस मिश्रण को गर्म करें और इसमें कॉटन मिक्स कर दें। जब यह हल्का गुनगुना हो जाये तो सोक हुए कॉटन से दो या तीन बूंद कान में डालें।

# हल्दी

कान में मौसम बदलने की वजह से हल्का दर्द है तो एक कप पानी को गर्म करें और उसमें आधा चम्मच हल्दी पाउडर और एक चुटकी काली मिर्च पाउडर मिक्स कर चाय तैयार करें। अब इस चाय को पिएं, इससे आपको राहत मिल सकती है।

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर ज़रूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें herzindagi.com से।