ऐसे साफ करें तकिया

By Priyanka 26 February 2021 www.herzindagi.com

गंदा तकिया पिछले 6 महीने से इस्तेमाल कर रही हैं तो आप बीमारी को बुलावा दे रही हैं। बेडशीट्स और तकिये के कवर के साथ-साथ तकिया भी धोना बहुत जरूरी है।

# घर पर धोएं तकिया

समय के साथ-साथ तकिये का कवर ही नहीं बल्कि तकिये को भी धोना जरूरी है। अगर आप सोच रही हैं कि तकिये को कैसे धोया जा सकता है तो हम यहां बताएंगे कुछ ऐसे तरीके जिसकी मदद से आप घर पर ही तकिये को साफ कर सकती हैं।

# पहला तरीका

अगर तकिये पर निशान है तो उसे धोने से पहले उस पर डिटर्जेंट स्प्रे करें और 15 मिनट के लिए छोड़ दें। अब वॉशिंग मशीन के ड्रम में तकिया डालें। बता दें कि वॉशिंग मशीन में तकिये को धोना पूरी तरह से सुरक्षित है।

# दूसरा तरीका

अब तकिये को धोने के लिए उचित यानी न ज्यादा न कम डिटर्जेंट डिस्पेंसर में डाल दें। अधिक डिटर्जेंट डालने से झाग अधिक बन जाएगा जो कि बाद में तकिये से निकालना मुश्किल होगा।

# तीसरा तरीका

तकिये को हल्के गर्म पानी में साफ करें और उसे वॉशिंग मशीन में डालकर दो बार रिंस साईकल चलाएं। एक्सट्रा डिटर्जेंट निकल जाने के बाद तकिये को ड्रायर में डालें। ड्रायर में इसे डालने के बाद सेंटिग्स को एडजस्ट करें।

# चौथा तरीका

इसे अच्छी तरह से सुखाने के लिए टेनिस बॉल का इस्तेमाल कर सकती हैं। दो टेनिस बॉल्स को साफ-सुथरे मोजों में डाल दें और इसे अपने ड्रायर में तकिये के साथ डालें, ऐसा करने से आप उसे जल्दी सुखा सकती हैं।

# पांचवा तरीका

फाइबरफिल के लिए कम-से-मीडियम हीट पर लगभग एक घंटे तक तकिए को सुखाएं या फिर डाउन-फिल के लिए एक्सट्रा लो या नो हीट करें। तकिये को नया रखने के लिए कवर का इस्तेमाल जरूर करें।

# जरूरी बात

तकिये को हमेशा साल में 3 से 4 बार जरूर धोना चाहिए, क्योंकि बालों में लगा तेल, डैंड्रफ, पसीना अक्सर तकिये से चिपक जाता है। दो से तीन महीने के अंदर तकिये से बदबू आनी शुरू हो जाती है। ऐसे में कोशिश करें कि उसे समय-समय पर धोया जाए।