By Bhagya Shri Singh 29 September 2021 www.herzindagi.com

बारिश के मौसम में
मिनटों में सुखाएं कपड़े

बारिश के मौसम में हर जगह मौजूद नमी के कारण कपड़े सुखाना काफी मुश्किल होता है और सूखे कपड़ों में भी अजीब सी महक आने लगती है।

# कपड़े सुखाने की ट्रिक्स

अगर आप बारिश के मौसम में गीले कपड़ों को सुखाने की समस्या से परेशान हैं तो यहां बताए टिप्स करेंगे आपकी मदद और आसानी से सुखाएंगे कपड़े।

# क्लॉथ स्टैंड करें यूज

वाशिंग मशीन में ड्राई करने के बाद कपड़ों को क्लॉथ स्टैंड पर डालें और फैन ऑन कर दें। पंखे की हवा से कपड़े सूख जाएंगे। क्लॉथ स्टैंड पर कई कपड़े आ जाते हैं।

# ब्लोअर करें यूज

अगर कपड़े 10 से 15 मिनट में तैयार चाहिए तो नम कपड़ों को ब्लोअर के सामने रख दें। इससे बस 10 से 15 मिनट में आपको कपड़े सूखे मिल जाएंगे।

# ह्यूमिडिटी करें कंट्रोल

बारिश के मौसम में घर के अंदर की नमी को कम करने के लिए ह्यूमिडिफायर इस्तेमाल करें। इससे कपड़े सिम-सिम यानी कि हलके गीले-गीले नहीं लगेंगे।

# आयरन करें

बारिश के मौसम में कई बार जब कपड़े सुखाने के बाद भी नमी बाकी रह जाए तो उन्हें आयरन कर दें। इससे एक्स्ट्रा नमी निकल जाती है।

# हेयर ड्रायर करें यूज

अगर आप कपड़ों को तुरंत सुखाना चाहती हैं तो हेयर ड्रायर का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। यह इस्तेमाल में आसान और प्रभावी होता है।

# रॉड हैंगर करें यूज

कपड़ों को हाथ से धोएं या वाशिंग मशीन में इनमें थोड़ा पानी बचता ही है। ऐसे में कपड़ों को धोने के बाद रॉड हैंगर पर डालें। इससे एक्स्ट्रा पानी टपक जाएगा।

# कूलर करें यूज

नम कपड़ों को सुखाने के लिए इन्हें क्लॉथ स्टैंड पर डालकर कूलर के सामने रख दें। इससे कपड़े जल्दी सूखेंगे। लेकिन वॉटर पंप बंद करना ना भूलें नहीं तो कपड़ों से नमी नहीं जाएगी।

# ड्रायर का बढ़ाएं टाइम

वाशिंग मशीन में कपड़ों को सुखाने के लिए अक्सर 1 मिनट ही ड्रायर का टाइमर सेट किया जाता है। बारिश के मौसम में टाइमर 3 मिनट का सेट करें।

# AC की आउटर यूनिट

AC की आउटर यूनिट हमेशा ही काफी गरम होती है। बारिश के मौसम में क्लॉथ स्टैंड पर कपड़े डालकर इसे AC की आउटर यूनिट के पास रखें। कपड़े जल्दी सूख जाएंगे।

# रूम हीटर

रूम हीटर ऑन कर दें और क्लॉथ स्टैंड पर कपड़े डालकर रूम हीटर के सामने लेकिन थोड़ी दूरी पर रखें। कपड़े आराम से सूख जाएंगे।

# गरम पानी का भगौना

चौड़ी सतह वाले भगौने में पानी उबालें और इसे नम कपड़ों के ऊपर रखें। इससे कपड़े काफी जल्दी सूख जाएंगे। हालांकि भगौना संभालकर ही उठाएं ताकि गरम पानी छलके ना।

इन ट्रिक्स से आप बारिश के मौसम में भी आसानी से कपड़े सुखा सकती हैं। अगर ये स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे लाइक और शेयर करें। ऐसी अन्य स्टोरी जानने के लिए जुड़े रहें herzindagi.com के साथ