पूर्व दिशा में न रखें ये सामान, होगा आर्थिक नुकसान


Megha Jain
2023-01-07,10:27 IST
www.herzindagi.com

    वास्तु में घर की हर दिशा का खास महत्व होता है। बात अगर पूर्व दिशा की करें तो, इसे सूर्य की दिशा माना जाता है। इस दिशा में कुछ भी गलत सामान रखने से घर में निगेटिव एनर्जी प्रवेश करने लगती है जिससे आर्थिक संकट मंडराने लगता है। इसलिए, आपको वास्तुशास्त्री डॉ. आनंद भारद्वाज बता रहे हैं कि इस दिशा में कौन-सा सामान नहीं रखना चाहिए -

पत्थर की मूर्तियां

    पत्थर की मूर्तियों या फिर पत्थर से बने डेकोरेटिव आइटम को पूर्व दिशा में ना रखें। इससे इस दिशा की पॉजिटिव एनर्जी बाधित होने लगती है।

टॉयलेट

    घर की पूर्व दिशा में कभी भी टॉयलेट न बनवाएं। इस दिशा में शौचायलय इस्तेमाल करने से बच्चों के करियर और ग्रोथ में मुश्किलें आने लगती हैं।

भारी पौधा

    घर को सजाने के लिए पूर्व दिशा में ज्यादा भारी और बड़े-बड़े पौधे न रखें। इसके अलावा आप किसी और दिशा में इन प्लांट्स को रख सकते हैं।

चमड़े की चीज

    घर की पूर्व दिशा में चमड़े का सामान नहीं रखना चाहिए। इसमें चमड़े के बेल्ट, बैग, जूते या फिर लेदर से बनी डेकोरेटिव आइटम शामिल हैं।

धातु से बने सामान

    घर की पूर्व दिशा में मेटल या धातु से बने भारी सामान, मेटल के हैवी शोपीस, बर्तन नहीं रखने चाहिए। इन्हें रखना अशुभ माना जाता है।

स्टोरेज

    पूर्व दिशा में ज्यादा सामान रखने के लिए अलमारी या स्टोर रूम नहीं बनवाने चाहिए। इसके लिए दक्षिण या पश्चिम दिशा उचित मानी जाती है।

ब्राउन कलर

    पूर्व दिशा में ब्राउन कलर नहीं करवाना चाहिए। इससे घरवालों के मन में बेवजह टेंशन पैदा हो सकती है। इस दिशा में लाइट शेड्स ही करवाएं।

    अगर आप भी घर की पूर्व दिशा में ये सब सामान रखते हैं तो, आज ही इनकी दिशा बदल लें वरना आपको भी आर्थिक नुकसान उठाना पड़ सकता है। स्टोरी अच्छी लगी हो तो लाइक और शेयर करें। इससे जुड़ी अन्य जानकारी के लिए यहां क्लिक करें herzindagi.com।