By Samvida Tiwari 04 August 2021 www.herzindagi.com

डिशवॉशिंग लिक्विड
का अलग इस्तेमाल

डिशवॉशिंग लिक्विड का इस्तेमाल आप बर्तन धोने के अलावा भी कई कामों के लिए कर सकती हैं, आइए जानें कैसे।

# कपड़ों की सफाई

अगर आपके कपड़ों में तेल या ग्रीस का जिद्दी दाग लग जाए तो इस दाग में थोड़ा सा डिशवॉशिंग लिक्विड रगड़ें और पानी से इसे साफ़ करें। यह कॉलर के चारों ओर दागों को हटाने के लिए भी बहुत अच्छा काम करता है।

# फर्श साफ़ करें

एक बाल्टी गर्म पानी में बस दो बड़े चम्मच डिशवॉश लिक्विड मिलाएं। किचन या बाथरूम की टाइल फर्श पर इसका इस्तेमाल करें। आपकी फर्श मिनटों में चमक जाएगी।

# प्लास्टिक फर्नीचर साफ करें

प्लास्टिक फर्नीचर को साफ़ करने के लिए डिशवॉशिंग लिक्विड का एक घोल तैयार करें और स्क्रब से फर्नीचर में लगाएं। इसे पानी से धो लें और अच्छी तरह से सूखा लें।

# ज्वेलरी की करें सफाई

खासतौर पर चांदी के काले पड़ चुके गहनों को साफ़ करने के लिए आप डिशवॉशिंग लिक्विड का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए गरम पानी में लिक्विड की 2 -3 बूंदे डालें और इसमें गहनों को थोड़ी देर के लिए रखें। लगभग 5 मिनट बाद गहनों को एक टूथब्रश से साफ़ करें।

# हेयरब्रश और कंघा साफ़ करें

गर्म पानी में डिशवॉशिंग लिक्विड की कुछ बूंदें मिक्स करें और इसका इस्तेमाल अपने हेयर ब्रश और कंघे साफ़ करने के लिए करें। इसके इस्तेमाल से कुछ ही मिनटों में हेयरब्रश को साफ़ किया जा सकता है।

# पौधों के लिए कीटनाशक स्प्रे बनाएं

अगर आपके पौधों में सफ़ेद कीड़े लग रहे हैं तो इसके लिए आप एक लीटर पानी में डिशवॉशिंग लिक्विड की लगभग 4 बूंदें डालें और स्प्रे तैयार करें। इसे पौधे में कीड़े वाले हिस्सों में डालें और 15 मिनट के लिए छोड़ दें। 15 मिनट बाद तेजी से पानी का स्प्रे करें।

# मक्खियों को भगाएं

एक कटोरी सिरके में डिशवॉश लिक्विड की तीन बूंदें मिलाएं। इसे एक बार बड़े बाउल में डालें और मक्खियों वाले स्थान पर रखें। मक्खियां इसकी महक से इस बाउल में आएंगी और इस मिश्रण में डूबकर मर जाएंगी।

# कारपेट साफ़ करें

दो कप गर्म पानी में एक बड़ा चम्मच डिशवॉश लिक्विड घोलें और घोल में डूबे हुए कपड़े को गंदे कारपेट में रगड़ें। उस जगह पर लिक्विड 20 मिनट के लिए लगाए रखें। फिर ठंडे पानी से स्पंज करें और एक साफ कपड़े से सुखाएं।

# किचन कैबिनेट्स साफ़ करें

किचन कैबिनेट से तक के निशानों जैसी गंदगी को दूर करने के लिए गर्म पानी के साथ एक स्प्रे बोतल में थोड़ा सा डिशवॉश लिक्विड डालें। फिर इसे अच्छी तरह से कपड़े से साफ़ करें और सूखने दें।

# दरवाज़ों के हैंडल साफ़ करें

एक गिलास पानी में एक चम्मच बेकिंग सोडा और डिशवॉश लिक्विड की कुछ बूंदें डालकर स्प्रे तैयार करें। इसमें एक कपड़ा डुबोएं और इससे दरवाज़ों के हैंडल साफ़ करें।

इन सभी तरीकों से आप बर्तनों की सफाई के अलावा भी डिशवॉशिंग लिक्विड का इस्तेमाल घर के कई अन्य कामों में कर सकती हैं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें herzindagi.com से।