5 तरह के एलोवेरा के पौधे

By Shruti Dixit 23 August 2021 www.herzindagi.com

अगर आपको लगता है कि एलोवेरा एक ही तरह का होता है तो आपको गलत लगता है। ये कई तरह के हो सकते हैं।

आप अपने घर में ही कई अलग-अलग तरह के एलोवेरा प्लांट्स लगा सकते हैं।

इनका लुक भी अलग होता है और केयर करने का तरीका भी। आज हम आपको ऐसे ही 5 एलोवेरा पौधों के बारे में बताएंगे।

ब्यूटी एलोवेरा

ये नॉर्मल एलोवेरा है जिसे अधिकतर भारतीय घरों में देखा जाता है। इसकी ज्यादा मेंटेनेंस नहीं करनी होती और पानी भी कम देना होता है।

रेड एलोवेरा

नाम देखकर आप समझ ही गए होंगे कि ये लाल रंग का एलोवेरा होता है। ये सिर्फ शो प्लांट है और इसका इस्तेमाल किसी और चीज़ के लिए नहीं किया जाता।

छोटी पत्तियों वाला एलो

इसकी पत्तियों में ग्रीन और ऑरेंज ग्रेडिएंट इफेक्ट देखने को मिलेगा। इनमें कांटे होते हैं और इसे भी ब्यूटी ट्रिक्स के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

स्पाइरल एलो

ये भी घर के गार्डन को सजाने के काम आ सकता है। इसका शेप बहुत यूनिक है और ये आपकी कॉमन नर्सरी में नहीं मिलेगा। अगर मिल जाए तो इसे मिस मत कीजिएगा।

कार्माइन एलो

ये एलोवेरा भी सिर्फ शो का ही है और इसकी बहुत सारी हाइब्रिड वेराइटी होती है। इसमें बिल्कुल पानी नहीं डाला जाए तो भी काम चल जाएगा, लेकिन ये आसानी से नहीं मिलता।

इनमें ऐसे पौधे भी हैं जिन्हें इम्पोर्ट करवाना पड़ सकता है। आपको जानकर हैरानी होगी कि 26 से भी ज्यादा तरह के एलो पौधे होते हैं।

कुछ एलो पौधे ऐसे होते हैं कि अगर उनमें महीनों तक भी पानी नहीं डाला जाए तो भी कोई परेशानी नहीं होती और ये आसानी से पनपते रहते हैं।

पर ध्यान रखें कुछ एलो पौधे जहरीले होते हैं और इन्हें अपने घरों में लगाना ठीक नहीं इसलिए पूरी रिसर्च के बाद ही पौधे लाएं।

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें herzindagi.com से।