By Priyanka

जले बर्तनों को ऐसे करें साफ़

04 June 2021 www.herzindagi.com

अगर आपके बर्तन जरूरत से ज्यादा जल गए हैं तो आप इन किचन हैक्स से उन्हें मिनटों में साफ़ करके उनकी चमक वापस पा सकती हैं।

# नमक

एक स्क्रब पैड पर पर्याप्त नमक लें और अपने सामान्य डिश साबुन से बर्तन को साफ करें। नमक एक सफाई एजेंट के रूप में प्रभावी ढंग से काम करता है और जले हुए बर्तन को मिनटों में साफ़ कर देता है।

# कोक

कोक को बर्तन में डालें और इसे धीमी फ्लेम पर गरम होने के लिए रख दें। जैसे ही इसमें से बुलबुले निकलने बंद हो जाते हैं, इसे गैस से हटा दें और प्लास्टिक ब्रश या डिश सोप से इसे स्क्रब करें और जले हुए पैच को दूर करें।

# बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा और पानी का पेस्ट बनाएं और जले हुए बर्तन को इस पेस्ट में कम से कम 15 मिनट के लिए भिगो दें। 15 मिनट बाद बर्तन को किसी भी डिश वॉश सोप से लिक्विड से धो दें।

# टोमेटो केचप

टोमेटो सॉस की एक मोटी परत जले हुए बर्तन पर लगाएं। इस परत को रात भर के लिए बर्तन में लगाए रखें। सुबह बर्तन को स्क्रबर की सहायता से साफ़ करें जले हुए दाग दूर हो जाएंगे।

# सिरका

जले हुए बर्तन में कुछ देर के लिए सिरका डालकर छोड़ दें। फिर गरम पानी और डिश वॉश से बर्तन को साफ़ करें। इसके इस्तेमाल से बर्तन से जले हुए निशान हटाने में मदद मिलेगी।

# वाइन

वाइन को कुछ देर के लिए बर्तन में डालें और छोड़ दें। लगभग एक घंटे बाद बर्तन को प्लास्टिक स्क्रब से साफ़ करें। बर्तन की चमक पहले की तरह वापस आ जाएगी।

# डिशवॉशिंग लिक्विड

डिशवॉशिंग लिक्विड को जले हुए बर्तन में डालकर कुछ देर के लिए छोड़ दें। जब ये लिक्विड बर्तन में नीचे बैठ जाए तब इसे स्क्रब से साफ़ करें। अगर आपको आवश्यकता हो तो स्टील वूल से हल्के हाथों से दाग हटाने की कोशिश करें।

# कपड़ों का सॉफ्टनर

जले हुए बर्तन में फैब्रिक सॉफ्टनर डालें फैब्रिक सॉफ्टनर को कुछ घंटों के लिए बर्तन में छोड़ दें या पूरी रात के लिए छोड़ दें। सुबह जले हुए बर्तन को गरम पानी से साफ़ करें। बर्तन की चमक वापस आ जाएगी।

# नींबू का रस

नींबू को जले हुए स्थान पर रगड़ें या इसका रस बर्तन पर फैलाएं। इसे कुछ देर के लिए छोड़ दें। नींबू के रस में मौजूद एसिड दाग को आसानी से साफ़ कर देगा।

इन आसान हैक्स से आप किचन के जले हुए बर्तनों को साफ़ कर सकती हैं और बर्तनों की चमक बरकरार रख सकती हैं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें herzindagi.com
से