इन घरेलू नुस्खे से रोकें बिस्तर गीला करने की आदत


Smriti Kiran
www.herzindagi.com

    बिस्‍तर गीला करना छोटे बच्‍चों के लिए एक बहुत ही आम समस्‍या है, लेकिन 5 साल की उम्र के बाद भी बच्‍चा ऐसा करता है तो इस बात पर विचार करना जरूरी है।

    ज्यादतर मां इस बात से परेशान रहती हैं कि उनके बच्चे बड़े होने के बावजूद बिस्तर गीला कर देते हैं। अगर आप भी इसी समस्या से परेशान हैं तो आइए जानें इसके कुछ घरेलू नुस्खे-

दालचीनी चबाने दें

    दालचीनी बिस्‍तर गीला करने की समस्‍या को कंट्रोल करने में बहुत लाभकारी है। दिन में एक बार बच्‍चे को दालचीनी की छाल चबाने को दें। यह इम्‍यूनिटी भी बढ़ाती है।

दालचीनी पीसकर खिलाएं

    अगर बच्‍चा दालचीनी चबाने से मना करता है तो उसे दालचीनी की छाल को पीसकर पाउडर के रूप में दें। इससे बच्‍चे की बिस्तर गीला करने की आदत खत्म होगी।

ऑलिव ऑयल

    विटामिन-ए और ओमेगा एसिडों से युक्‍त ऑलिव ऑयल बच्‍चों के मस्तिष्‍क के विकास में उपयोगी होता है। साथ ही बच्‍चों में बिस्‍तर गीला करने की शिकायत को भी दूर करता है।

ऑलिव ऑयल का ऐसे करें इस्तेमाल

    इसके लिए थोड़ा-सा ऑलिव ऑयल को हल्‍का गर्म कर बच्‍चे के पेट पर रोजाना सोने से पहले मालिश करें। इस नुस्‍खे से कुछ ही दिनों में फर्क दिखने लगेगा।

एप्‍पल साइडर विनेगर

    बच्चों के आहार में थोड़ी मात्रा में एप्‍पल साइडर विनेगर को शामिल करें। इससे पेट में एसिड का स्‍तर नियंत्रित रहता है, जिससे बच्‍चों का बिस्‍तर गीला करना कम होता है।

आंवला

    आंवला बड़ों के साथ-साथ बच्‍चों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद विटामिन-सी और एंटीऑक्‍सीडेंट बच्‍चों को इंफेक्‍शन से बचाते हैं।

आंवला पाउडर का करें यूज

    इसके लिए एक चम्‍मच आंवला पाउडर को एक गिलास गुनगुने पानी में मिलाएं और थोड़ी-सी काली मिर्च भी डाल दें। इस काढ़े को रोज बच्‍चे को पिलाएं।

गुड़

    गुड़ आयरन का अच्‍छा स्रोत है और इससे पेट भी ठीक रहता है। बच्‍चे के आहार में गुड़ को शामिल करने से शरीर अंदर से गर्म रहता है और बच्‍चे के इस समस्‍या में आराम मिलता है।

ऐसे खिलाएं गुड़

    इसके लिए एक चम्‍मच गुड़ को एक गिलास गुनगुने दूध में मिलाकर बच्‍चे को पीने दें। इससे बच्‍चे की यह परेशानी धीरे-धीरे दूर हो सकती है।

केला

    बच्चे को रोजाना दो से तीन केले खिलाएं और सोने से पहले तीन से चार अखरोट भी खिलाएं। इससे बच्चों में बिस्तर गीला करने की आदत खत्म हो जाएगी।

सलाह

    यह लेख सामान्य जानकारी के लिए है। अगर इन उपायों को अपनाने के बाद भी आपके बच्चे की बिस्तर गीला करने की आदत ठीक नहीं हो रही है तो डॉक्‍टर से संपर्क करें।

    स्टोरी अच्छी लगी हो तो शेयर करें। साथ ही ऐसी अन्य स्टोरी जानने के लिए क्लिक करें herzindagi.com