By Samvida 11 December 2020 www.herzindagi.com

दुल्हन की बहन ध्यान रखे ये बातें

शादी का दिन दुल्हन के साथ उसकी बहन के लिए भी खास होता है। इसलिए दुल्हन की बहन को इन बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है।

दुल्हन के सामान की चेकलिस्ट तैयार करें

दुल्हन की बहन को चाहिए कि अपनी बहन के लिए उपयोगी सारे सामानों की एक लिस्ट तैयार करें और उसी लिस्ट के हिसाब से दुल्हन के सामान की शॉपिंग और पैकिंग करे। यकीन मानिए ये आपके लिए शादी की तैयारी का सबसे बेहतर तरीका है।

दुल्हन को हमेशा मॉरल सपोर्ट दें

शादी के दौरान दुल्हन का चिंतित होना स्वाभाविक है। भावी जीवन की चिंता, जरूरी सामान की शॉपिंग के बारे में सोचना और माता -पिता से दूर जाने की टेंशन। ये सब ऐसी बातें हैं जो दुल्हन को हर पल परेशान करती हैं। ऐसे में दुल्हन की बहन का पूरा सपोर्ट ही उसे हर चिंता से बाहर निकाल सकता है।

शादी का निमंत्रण भेजने में मदद करें

दुल्हन की बहन होने के नाते आपकी भी जिम्मेदारी है कि रिश्तेदारों और मित्रों को शादी का इन्विटेशन भेजने में पेरेंट्स की मदद करें। ध्यान रखें कि कोई ऐसा रिश्तेदार छूट न जाए जिसका शादी में आगमन जरूरी है।

फोटोग्राफर पर रखें नजर

दुल्हन की बहन को शादी की हर रस्म को कैप्चर करने के लिए फोटोग्राफर पर पूरी नज़र रखनी चाहिए। यदि किसी जगह पर या किसी रस्म को कैप्चर करने के लिए फोटोग्राफर मौजूद नहीं है, तो सुनिश्चित करें कि आप अपने फोन या कैमरे पर प्रत्येक स्पष्ट क्षण को कैप्चर करती रहें।

शादी के सामान की पैकिंग करें

यदि शादी का वेन्यू घर से दूर है तो ये ध्यान में रखने वाली बात है कि शादी के हिसाब से सारा सामान अच्छी तरह से पैक हुआ है या नहीं। आप इस काम में अपनी मम्मी की और अन्य करीबी रिश्तेदारों की मदद कर सकती हैं। आप इन सामानों की भी चेक लिस्ट तैयार कर सकती हैं।

भविष्य के लिए जरूरी टिप्स दें

आप दुल्हन की बड़ी बहन हैं और शादी का अनुभव रखती हैं तो ये आपकी जिम्मेदारी है कि अपनी बहन को भविष्य के लिए जरूरी टिप्स दें। शादी से ससुराल में प्रवेश तक, ब्राइडल मेकअप से विदाई तक ,यही नहीं शादी के बाद हनीमून, इन सभी बातों की टिप्स आपसे बेहतर भला कौन दे सकता है।

हर रस्म में दें साथ

दुल्हन को शादी की हर एक रस्म में किसी ख़ास की जरूरत होती है, जो उसकी हमउम्र और हमराज़ बन सके। ऐसी हमराज़ आपसे बेहतर कौन बन सकता है। इसलिए अपनी बहन का हर एक रस्म में पूरा सहयोग दें। ऐसा करने से सभी आपकी प्रशंसा भी करेंगे।

मोबाइल चार्ज रखें और बैटरी बैंक रखें

शादी के दौरान किसी जरूरी फोन कॉल का आना स्वाभाविक है। ऐसे में आपकी जिम्मेदारी है कि आप अपना मोबाइल पूरी तरह चार्ज रखें और साथ में मोबाइल चार्जर और बैटरी बैंक रखना न भूलें।

देर किस बात की है आप भी तैयार हो जाइये इन ख़ास बातों और टिप्स के साथ अपनी बहन की शादी में पूरी तरह से मज़े करने के लिए। इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़े रहें हमारी वेबसाइट herzindagi.com