By Priyanka
16 April 2021
www.herzindagi.com

ऐसे करें ब्राइडल लहंगे
को स्टोर

अगर आपको लगता है कि ब्राइडल लहंगे को सही ढंग से रखरखाव न करने की वजह से उसकी चमक खो सकती है, तो यहां बताए गए आसान तरीकों से इसे स्टोर करें।

# ड्राई क्लीन

इसलिए जैसे ही आपको शादी की जद्दोजहद से थोड़ा समय मिले, वैसे ही लहंगे को किसी प्रतिष्ठित ड्राई क्लीनर से ड्राई क्लीन करवाकर रखें। यदि कोई बड़ा, दिखने वाला दाग है, तो शादी के बाद उसे तुरंत ड्राई क्लीनर को भेजें।

# लाइट आयरन

ड्राई क्लीन के बाद अगर आपको कोई सिलवटें दिखाई दें तो आप हल्का सा आयरन कर लें। लहंगा आयरन करते समय लहंगे के ऊपर एक सॉफ्ट कपड़ा रखें और सबसे कम तापमान पर आयरन करें।

# लटकाएं नहीं

हमेशा ब्राइडल लहंगे को लटकाने की जगह फोल्ड करें। एक ब्राइडल लहंगा या ड्रेस आमतौर पर बहुत भारी है और लटकाने पर वजन परिधान को नीचे खींच लेता है। इससे पोशाक समय के साथ अपनी आकृति खो सकती है।

# सही तरीके से फोल्ड करें

इसे फोल्ड करने के लिए ब्लाउज की स्लीव्स के साथ शुरू करें। उन्हें अंदर की तरफ मोड़ें और फिर बाकी ब्लाउज को उसके ऊपर से मोड़ें। स्कर्ट को अतिरिक्त देखभाल की आवश्यकता है क्योंकि यह वह हिस्सा है जिसमें अधिकांश कढ़ाई होती है।

# कार्डबोर्ड बॉक्स का उपयोग

ब्राइडल लहंगे को रखने के लिए हमेशा एक बड़े आकार के कार्डबोर्ड बॉक्स का इस्तेमाल करें। इसे डायरेक्ट लाइट से दूर रखें और इसे कपड़े की थैली या कोठरी में रखने के बजाय एक मजबूत कार्डबोर्ड बॉक्स में स्टोर करें जो प्रकाश को परिधान तक पहुंचने से रोके।

# कीड़ों को दूर रखें

ब्राइडल लहंगे को कीट-मुक्त रखने के लिए लौंग, लैवेंडर पाउच, देवदार तेल या नेफ़थलीन गेंदों का उपयोग करें! ज्यादा केमिकल युक्त कीटनाशकों का उपयोग न करें क्योंकि रसायन आपके परिधान को खराब कर सकते हैं।

इन सभी युक्तियों को अपनाकर आप अपने ब्राइडल लहंगे को अच्छी तरह से स्टोर भी कर सकती हैं और इसे हमेशा नए जैसा बनाए रख सकती हैं। इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट herzindagi.com के साथ।