By Shruti Dixit

कपूर खानदान की 5 अनजान महिलाएं

11 Aug 2021 www.herzindagi.com

जहां बात फिल्मी कपूर खानदान की आती है वहां ऐसा लगता है कि हम सभी सदस्यों को जानते हैं पर कपूर खानदान का फैमिली ट्री इतना विशाल है कि सबको याद रखना थोड़ा मुश्किल होता है।

बॉलीवुड की फर्स्ट फैमिली कही जाने वाली कपूर फैमिली में शुरुआत में महिलाओं को फिल्मों में काम करने की इजाजत नहीं थी।

इस फैमिली की कई ऐसी महिलाएं हैं जो इतने नामी परिवार का हिस्सा होते हुए भी गुमनाम ही रह गईं। तो चलिए जानते हैं इनके बारे में।

# संजना कपूर-

कौन हैं- शशि कपूर और कैंडल जेनर की बेटी संजना कपूर एक थिएटर और फिल्म आर्टिस्ट होने के बाद भी अंजान ही हैं। वो फिल्म 'हीरो हीरालाल' में दिखी थीं और अपने भाई कुणाल और करण कपूर की तरह लाइमलाइट में नहीं रहती हैं।

# नताशा नंदा-

कौन हैं- ऋतु नंदा की बेटी यानि राज कपूर की नातिन श्वेता बच्चन की ननंद, निखिल नंदा की बहन और ऋतु नंदा की बेटी यानि राज कपूर की नातिन नताशा नंदा भी लाइमलाइट में नहीं रहती हैं। नताशा की शादी निखिल अविनाश भावे से हुई है।

# आरती सबरवाल-

कौन हैं- राजीव कपूर की एक्स वाइफ कपूर खानदान के कभी हिट रहे हीरो राजीव कपूर की एक्स वाइफ आरती सबरवाल भी कपूर खानदान का हिस्सा होते हुए भी उससे अलग रही हैं। 2001 में आर्किटेक्ट आरती और राजीव की शादी हुई थी जो कुछ समय बाद टूट गई।

# कंचन केतन देसाई-

कौन हैं- शम्मी कपूर और गीता बाली की बेटी शम्मी कपूर और कंचन की शक्ल काफी कुछ मिलती-जुलती है। शम्मी कपूर और उनकी पहली पत्नी गीता बाली की बेटी कंचन की शादी मनमोहन देसाई के बेटे केतन देसाई से हुई है। कंचन भी फिल्मों से दूर अपनी गृहस्थी को बसाने में ही लीन रहती हैं।

# नीला देवी-

कौन हैं- गीता बाली के बाद शम्मी कपूर की दूसरी पत्नी शम्मी कपूर की दूसरी पत्नी नीला देवी खुद भावनगर की राजकुमारी थीं और वो और ऋतु नंदा एक साथ कॉलेज में पढ़ते थे। 9 साल की उम्र में ही नीला की पहली मुलाकात शम्मी जी से हुई थी और वो शम्मी जी की फैन हो गई थीं। बाद में परिवार की सहमती से इनकी शादी हो गई।

कपूर खानदान की ये सभी महिलाएं एक से बढ़कर एक टैलेंटेड और अपने काम और परिवार के प्रति समर्पित रही हैं।

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। बॉलीवुड से जुड़ी अन्य स्टोरीज पढ़ने के लिए जुड़े रहें herzindagi.com से।