किचन को खूबसूरत बनाने के आइडियाज


Smriti Kiran
www.herzindagi.com

    किचन आपके घर की सबसे महत्वपूर्ण जगह है, जहां से आपके खाने-पीने का जुगाड़ होता है। खानपान के इस मंदिर की देखभाल भी हमें ढंग से करनी चाहिए।

    हर महिला अपने किचन को नए-नए तरीके से सजाने की चाहत रखती है, लेकिन रसोई को सजाना थोड़ा मुश्किल होता है। आइए जानें इसकी देखभाल करने व सजाने के टिप्स-

हल्के रंग से कराएं पेंट

    अगर आपका किचन छोटा है तो इसके लिए हल्के रंग का चुनाव करें। इससे ये थोड़ा बड़ा दिखने लगेगा।

कंट्रास्ट टाइल्स

    चौकोर किचन हो तो किचन के किसी एक वॉल पर कंट्रास्ट टाइल्स लगवाकर किचन को अलग लुक दिया जा सकता है।

बड़ी विंडो

    किचन को बड़ा व खुला-खुला दिखाने के लिए इसके किसी एक दीवार पर बड़ी विंडो लगवाएं। इससे ये स्पेशियस दिखेगा और हवादार भी लगेगा।

ओपन किचन टिप्स

    अगर किचन ओपन है तो दीवारों पर लिविंग रूम जैसा या उससे मेल खाता हुआ पेंट कराएं। इससे इसका लुक काफी अच्छा लगेगा।

पुलआउट ट्रॉली

    तेल-मसालों आदि चीजों को रखने के लिए काउंटर के नीचे एक पुलआउट ट्रॉली लगवाएं। इससे किचन काउंटर साफ और व्यवस्थित दिखाई देगा।

किचन कैबिनेट्स

    साथ ही स्टोरेज के लिए फ्लोर टू सीलिंग कैबिनेट्स बनाएं और इसमें आवश्‍यकतानुसार शेल्‍फ बनवाएं। इसे कलर कराने के लिए पिस्‍ता ग्रीन या टोमैटो रेड कलर का चयन करें।

किचन का सामान

    किचन में उतना ही सामान खरीद कर रखें, जितनी की उसमें जगह हो। साथ ही जरुरी समान को इस तरह से रखें कि किचन में आने वाले नए व्‍यक्‍ति को समान का पता हो। जैसे चाय, चीनी, कॉफी आदि।

किचन कटलरी

    इसी तरह से अपने कटलरी सेक्‍शन को अलग रखें, क्रॉकरी और बरतन को एक जगह पर रखें। ऐसे ही अन्य बर्तनों को भी सजाकर रखें।

लाइट

    किचन में लाइट की पर्याप्त व्यवस्था रखें। नेचुरल और कृत्रिम दोनों ही लाइटों की जरूरत है। इसके लिए बेहतर लाइट और खिड़कियां बनवाएं।

पौधे

    किचन काउंटर या ‌विंडो पर रंग-बिरंगे गमलों में रोपे गए पौधे आपके किचन की खूबसूरती को कई गुना बढ़ा सकते हैं और कुछ घरेलू हर्ब्स, कुकिंग में भी काम आ सकते हैं।

जार

    खूबसूरत जार्स से आपके किचन को एक अलग सुंदरता मिलती है। ये जार्स किचन को रंगीन तो बनाते ही हैं साथ ही ये किचन इंग्रीडिएंट्स को स्टोर भी करते हैं।

    स्टोरी अच्छी लगी हो तो शेयर करें। साथ ही ऐसी अन्य स्टोरिज जानने के लिए क्लिक करें herzindagi.com