इस ट्रिक से करी पत्ते का पौधा हो जाएगा जंगल की तरह हरा-भरा


Shruti Dixit
2023-01-18,15:38 IST
www.herzindagi.com

    घर में अगर करी पत्ते का पौधा लगाया हो तो वो बहुत काम का साबित हो सकता है। कुकिंग के लिए ही नहीं बल्कि ब्यूटी और हेयर केयर के लिए भी इसकी पत्तियां उपयोगी साबित होती हैं।

करी पत्ते के पौधे की देखभाल

    कई लोगों की ये शिकायत होती है कि वो भले ही इस पौधे की कितनी भी मेंटेनेंस कर लें, लेकिन ये ठीक तरह से ग्रो नहीं होता है और इसकी पत्तियां भी ज्यादा हरी-भरी नहीं रहती हैं।

कुछ गलतियां करती हैं पौधे को खराब

    इस पौधे को बहुत ज्यादा मेंटेनेंस की जरूरत नहीं होती है पर कुछ गलतियां ऐसी होती हैं जो इसे खराब कर सकती हैं। इसमें जरूरत से ज्यादा खाद-पानी देना भी नुकसानदेह होता है।

सबसे पहले मौसम का ध्यान दें

    सर्दियों का मौसम करी पत्ते का डोरमेंसी पीरियड होता है जिसमें अगर आप फर्टिलाइजर ज्यादा देते हैं तो उसे पीले पड़ने और मर जाने का खतरा बढ़ जाता है।

पौधा सिर्फ लंबा हो रहा है घना नहीं तो क्या करें?

    कोई भी नया मौसम शुरू होने से पहले पौधे की हार्ड प्रूनिंग कर दें जिससे आपके पौधे में नई पत्तियां आएं वर्ना पौधा लंबा होने में ज्यादा समय देगा।

करी पत्ते के पौधे के लिए फर्टिलाइजर

    अगर आप पौधा नया लगा रहे हैं तो उसमें कोकोपीट, वर्मी कम्पोस्ट और मिट्टी का मिक्सचर इस्तेमाल करें। इसके साथ आप मॉस का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

करी पत्ते में डालें चावल का पानी

    ये फ्री फर्टिलाइजर है चावल का पानी। इसे आप हर सातवें दिन इस्तेमाल कर सकते हैं। चावल को अच्छे से हाथों से रगड़कर उसमें पानी डालकर 1 घंटे के लिए रख दें। इसे छानकर ही इस्तेमाल करें क्योंकि चावल नहीं डालना है।

फर्टिलाइजर डालने से पहले क्या करें

    इसे इस्तेमाल करने से पहले मिट्टी की गुढ़ाई करने की भी जरूरत नहीं है, लेकिन इसमें से घास वगैरह जरूर हटा दें।

धूप में रखें पौधे को

    वैसे तो करी पत्ता सन लविंग प्लांट है, लेकिन गर्मियों में इसे बहुत ज्यादा तेज धूप से बचाएं ताकि पत्तियां जले नहीं।

पत्तियों को नीचे से हार्वेस्ट करें

    पत्तियों को जब भी हार्वेस्ट करें तो नीचे की ओर से करें ना कि ऊपर की ओर से क्योंकि ऊपर से तोड़ने में उसकी ग्रोथ रुक जाती है और ये गलती अधिकतर लोग करते हैं।

    करी पत्ते से जुड़ी ये जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो इस स्टोरी को शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़ी रहें herzindagi.com से।