By Bhagya Shri Singh

ये पौधे हवा को बनाएंगे शुद्ध

17 September 2021 www.herzindagi.com

इंडोर प्लांट्स कार्बन डाइट ऑक्साइड को ऑक्सीजन में बदलने के साथ हवा में ऐसे केमिकल, जो कैंसर का कारण बनते हैं जैसे बेंजीन और फॉर्मेल्डिहाइड को प्यूरीफाइ करते हैं। जानें कुछ एयर प्यूरीफायर प्लांट्स के बारे में।

# गुलदाउदी

बेहद खूबसूरत फूलों वाला ये पौधा इनडोर पॉल्यूशन के खिलाफ सबसे कारगर भी है। यह पांच तरह के वायु प्रदूषण फॉर्मेल्डिहाइड, बैंजीन, ट्राइक्लोरोएथेलीन, जाइलिन और अमोनिया को रोकता है।

# एरिका पाम

ग्रोथ पीरियड में इस प्लांट को बहुत पानी की जरूरत होती है। लेकिन सर्दियों में इसमें बहुत कम पानी डाला जाता है। ये प्लांट सूर्य की हलकी रोशनी में भी बढ़ता है। ये हवा से फार्मेल्डीहाइड ,कार्बन डाईऑक्साइड और कार्बन मोनोऑक्साइड जैसी जहरीली गैसों को सोख लेता है।

# ड्रेकैना

ये प्लांट जाइलिन, ट्राइक्लोरेथिलीन और फॉर्मल्डेहाइड जैसे वार्निश गैसों को फ़िल्टर करता है जो कि वार्निश और सीलर्स से निकलते है।

# पीस लिली

पीस लिली भी हवा को शुद्ध बनती है। पीस लिली फॉर्मल्डेहाइड, बेंजीन और ट्राइकलोरेथिलीन से छुटकारा पाने के लिए बहुत अच्छी मानी जाती है।

# स्नेक प्लांट

इस प्लांट को बहुत कम रोशनी और पानी की जरूरत होती है। हवा से बेंजीन, फॉर्मलाडेहाइड, ट्राइक्लोरोएथीलीन और ज़ाइलीन से छुटकारा पाने के लिए स्नेक प्लांट जरूर लगाएं।

# गार्डन मम

यह पौधा एयर-प्यूरीफाइंग एक्सपर्ट है। यह इनडोर वायु से अमोनिया, बेंजीन, फॉर्मलाडिहाइड और xylene को हटाता है। यह सस्ता और आसानी से उपलब्ध हो जाता है।

# एलोवेरा

एलोवेरा भी एयर प्यूरीफायर प्लांट हैं। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी बैक्‍टीरियल गुण होते हैं। इसकी देखभाल करना बहुत ही आसान है।

# स्पाइडर प्लांट

स्पाइडर प्लांट को बहुत कम पानी की जरूरत होती है। स्पाइडर प्लांट को सीधे सनलाइट की भी जरूरत नहीं होती है। ये पौधा फॉर्मल्डेहाइड और जाइलीन जैसे केमिकल से हमारी रक्षा करते हैं।

# वीपिंग फिग

दक्षिण भारतीय राज्य केरल में मौजूद श्री कृष्णा स्वामी टेम्पल केरल वासियों के लिए बेहद ही पवित्र मंदिर है। जन्माष्टमी के दिन यहां देश के हर कोने से लोग दर्शन के पहुंचते हैं।

# गोल्डन पोथोस

एयर प्यूरीफायर पौधों की लिस्ट में ये प्लांट भी शैल है है। यह प्लांट, बल्ब या ट्यूब लाइट की रोशनी में बढ़ता है। यह प्लांट कार्बन मानोऑक्साइड और कार्बन डाइऑक्साइड गैस को ख़त्म करने में अहम् भूमिका निभाता है।

# मनी प्लांट

केमिकल हवा में मौजूद विषैले तत्वों को साफ करके फ्रेश हवा वायुमंडल में छोड़ता है, जिससे स्वास्थ्य ठीक रहता है। कई लोग ऐसा भी मानते हैं कि घर में ये पौधा रखने से धन बढ़ता है।

# सिंगोनियम

30 से अधिक प्रजातियों वाला सिंगोनियम एक एयर प्यूरीफायर प्लांट है जिसे घर में किसी भी कोने में आसानी से रखा जा सकता है। यह एक तरह का इंडोर प्लांट है, जो कम धूप और कम पानी में भी आसानी से ग्रो कर सकता है।

ये इनडोर प्लांट्स आपके घर की हवा को बनाएंगे शुद्ध और देंगें ऑक्सीजन। आर्टिकल अच्छा लगे तो लाइक और शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य महत्वपूर्ण जानकारियों के लिए लिए पढ़ते रहें herzindagi.com