By Samvida Tiwari

दांत दर्द के लिए लौंग का ऐसे करें इस्तेमाल

16 July 2021www.herzindagi.com

अगर आपके दांतों में दर्द की समस्या है, तो इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप लौंग का इस्तेमाल यहां बताए गए तरीकों से कर सकती हैं।

लौंग, दांतों का दर्द दूर करने के लिए एक प्रभावी औषधि के रूप में काम करती है जो कई तरह से इस्तेमाल में लाई जा सकती है।

# दांतों में लौंग रखें

जब दांतों में दर्द हो तब आप 1 से 2 लौंग को दांतों के बीच दबाकर रखें। प्रभावित दांत के नीचे लौंग को सीधे ही दबाकर रखने से धीरे-धीरे दांत का दर्द कम होने लगता है। साथ ही, लौंग से निकलने वाला रस, मसूड़ों को भी मज़बूत बनाता है।

# लौंग के तेल का इस्तेमाल

लौंग का तेल विभिन्न औषधीय गुणों से भरपूर होता है और ये दांत के दर्द से राहत दिलाने में मदद करता है। यदि आपके दांत या अक्ल दाढ़ में दर्द हो तो तुरंत प्रभावित क्षेत्र में लौंग के तेल की कुछ बूंदें एक कॉटन बॉल में रखकर दांतों के बीच में रखें।

# लौंग का पाउडर और सरसों का तेल

यदि आपके दांतों में दर्द है तो तुरंत 4 -5 लौंग को पीसकर इसका पाउडर तैयार करें। इसे गुनगुने सरसों के तेल में मिक्स करें और दर्द से प्रभावित दांत और उसके आस -पास मसूढ़ों में इससे मसाज करें।

# लौंग का माउथवॉश

यदि आपके दांतों में दर्द है तो आप लौंग के माउथवॉश से कुल्ला करें। लौंग में एंटीसेप्टिक, एंटी-फंगल, एंटीबैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। मूल रूप से, लौंग मसूड़ों की सूजन और जलन को कम कर सकती है और मसूड़ों के ऊतकों के स्वास्थ्य को बढ़ा सकती है।

# लौंग की चाय

एक लीटर पानी को अच्छी तरह से उबालें और इसमें 1 /4 चम्मच लौंग पाउडर मिलाएं। जब लौंग का पाउडर पानी में मिक्स हो जाए तब इस पानी को चाय की तरह पिएं। ये चाय दांतों के दर्द से छुटकारा दिलाएगी।

लौंग का इस्तेमाल दांतों के दर्द से तुरंत छुटकारा दिलाने के लिए एक कारगर घरेलू नुस्खा है। लेकिन आपको कभी भी दांत में दर्द की समस्या हो तो तुरंत डेंटिस्ट से संपर्क करें।

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें herzindagi.com से