विंटर में बच्चों की स्किन का ऐसे रखें ख्याल


Smriti Kiran
www.herzindagi.com

    हमारी तुलना में बच्चों की त्वचा कहीं अधिक संवेदनशील होती है। सोचिए सर्दियों में हमारी त्वचा रूखी हो जाती हैं तो बच्चों की स्किन का क्या होता होगा। ऐसे में इन्हें ज्यादा केयर की जरूरत है।

    तो आइए जानते हैं कुछ टिप्स, जिनसे आप अपने बच्चे की त्वचा को सर्दियों में नम, नर्म और मुलायम बनाए रख सकती हैं-

नहाना

    गुनगुने पानी में सॉफ्ट एंटी-बैक्टीरियल लिक्विड डालकर बच्चे को नहला सकती हैं या फिर नर्म तौलिया भिगोकर उनका शरीर पोछ सकती हैं। पीएच बैलेंस से भरपूर सौम्य साबुन का भी यूज कर सकती हैं।

मॉइश्चराइजर

    बच्चे को नहलाने के बाद ऑयल से मसाज जरूर करें। इससे बेबी के स्किन को नरिशमेंट मिलता है। इसके लिए आप बादाम के तेल, ऑलिव के तेल या नारियल तेल का इस्तेमाल कर सकती हैं।

कपड़े

    बच्चे के कपड़े दिन में दो बार जरूर बदलें। ज्यादा समय तक एक ही कपड़ा पहनाने से उनकी त्वचा को संक्रमण का खतरा हो सकता है।

डायपर

    बच्चे को डायपर जरूर पहनाएं और समय-समय पर चेंज भी करते रहें क्योंकि गीले डायपर से रैशेज होने की संभावना बढ़ जाती है।

लिपबाम लगाएं

    बेबी के होंठ से बार-बार थूक निकलने के कारण गीले रहते हैं, जिसके कारण होठों की स्किन पर सूखापन आ जाता है। ऐसे में सफेद पैट्रोलियम जेली या लिपबाम का प्रयोग करें।

आंखों की केयर

    बच्चे की आंखों को बीच-बीच में सॉफ्ट तौलिए को गर्म पानी में भीगोकर साफ करते रहें ताकि कोई इंफेक्शन होने का खतरा न हो।

त्वचा को ठंडी हवाओं से बचाएं

    बच्चों की त्वचा को ठंड से बचाने के लिए जरूरी है कि इन्हें गर्म कपड़ों से ढक कर रखा जाए। इन्हें मंकी कैप, दस्ताने और मोजे पहनाकर रखें। ध्यान रखें कि कपड़े की फैब्रिक मुलायम हो।

अच्छे बेबी प्रॉडक्ट्स

    बच्चों के लिए एकदम माइल्ड साबुन से लेकर हर चीज जैसे- मॉइश्चराइजिंग क्रीम, तेल, लोशन इत्यादि पीएच बैलेंस वाले ही इस्तेमाल करें।

रोजाना पिलाएं दूध

    एक साल तक के बच्चों को मां के दूध से बढ़िया कुछ भी नहीं। इससे इन्हें पोषण के साथ ही सारी मौसमी बीमारियों से लड़ने की ताकत मिलती है।

ना खिलाएं ठंडी चीजें

    अगर बच्चा सात माह से बड़ा है तो दूध के अलावा वो कुछ खा भी सकता है। ऐसे में ठंडी चीजें खिलाने से बचें। फ्रेश व गर्म चीजें ही दें।

गुनगुना पानी पिलाएं

    अपने बच्चे की त्वचा में नमी बनाए रखने के लिए उन्हें औसत मात्रा में गुनगुना पानी पिलाएं। यह त्वचा को पोषित रखेगा।

    अब आप भी अपने बेबी का सर्दियों में ऐसे ख्याल रख सकती हैं। साथ ही ऐसी अन्य जानकारी जानने के लिए जुड़े रहें herzindagi.com से।