घर में एक्सरसाइज गलतियां

By Shruti Dixit 18 December 2020 www.herzindagi.com

कई बार लोग घरों में बहुत ही अच्छी तरह से एक्सरसाइज करते हैं, लेकिन फिर भी उन्हें मन के मुताबिक नतीजे नहीं मिल रहे हैं तो हो सकता है कि ये कुछ गलतियों के कारण हो।

शरीर की सही टोनिंग के लिए ये जरूरी है कि एक्सरसाइज रूटीन सही तरीके से फॉलो किया जाए। इसमें डाइट से लेकर किस तरह की एक्सरसाइज की जाए ये भी शामिल होता है।

आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आखिर किस तरह की गलतियों से एक्सरसाइज के दौरान टोनिंग नहीं हो पाती है।

# एक्सरसाइज करते समय ब्रेक न लेना

एक्सरसाइज करते समय आपको ब्रेक भी लेना चाहिए। लगातार एक्सरसाइज करने से मसल्स में थकावट और इंजुरी की गुंजाइश बढ़ जाती है।

# बहुत हेवी एक्सरसाइज से शुरुआत करना

अगर आप नया वर्कआउट शुरू कर रहे हैं तो हमेशा धीमी या कम इंटेंसिटी वाली एक्सरसाइज से शुरुआत करें।

# वर्कआउट से पहले वार्मअप न करना

शरीर की मसल्स को ठीक तरह से रीचार्ज करने के लिए वार्मअप और स्ट्रेचिंग जरूरी है। इसलिए बेहतर होगा कि आप वर्कआउट से पहले वार्मअप जरूर करें।

# बिना किसी प्लानिंग के एक्सरसाइज करना

शरीर की सही टोनिंग के लिए सही प्लानिंग करना बहुत जरूरी है क्योंकि आपको अपने हर बॉडी पार्ट के हिसाब से अलग एक्सरसाइज करनी होगी। बिना प्लानिंग के होम वर्कआउट करने पर हो सकता है कि आपको मन के मुताबिक नतीजे न मिलें।

# एक्सरसाइज के मुताबिक खाना न खाना

कम खाना या ज्यादा खाना दोनों ही खराब है। हेवी एक्सरसाइज के वक्त प्रोटीन युक्त खाना जरूरी है। कार्डियो के वक्त शरीर को हाइड्रेट रखना जरूरी है। अगर वेट लिफ्टिंग कर रहे हैं तो डाइट में नट्स आदि रखना जरूरी है।

अब तो आप समझ ही गए होंगे कि हर एक्सरसाइज के साथ कुछ सावधानियां भी जरूरी हैं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें herzindagi.com से