एस्पिरिन की गोलिय के 9 रोचक प्रयोग


By Ankita Bangwal
27 July 2021
www.herzindagi.com

केवल दर्द मिटाने के लिए ही नहीं, बल्कि एस्पिरिन की गोलियों का इस्‍तेमाल आप अन्‍य समस्‍याओं से निजात पाने के लिए भी कर सकती हैं।

# मच्छर के काटने पर

आप एस्पिरिन की 2 गोलियों को क्रश कर उसमें थोड़ा पानी डालकर एक पेस्ट बना लें और फिर उसे वहां लगाएं, जहां मच्छर ने काटा है। कुछ देर बाद उसे साफ कर लें। इसे लगाने से आपको खुजली से राहत मिलेगी।

# त्वचा से दाग हटाए

एस्पिरिन की गोलियों में सलिसीक्लिक एसिड होता है, जो डेड स्किन सेल्स को रिमूव करता है। चेहरे पर अगर काले दाग-धब्बे हैं या मुंहासों की समस्या है, तो पानी में एस्पिरिन को घोल कर उन पर लगा लें।

# बालों को रिपेयर करे

इसे पानी में घोलकर बालों में 30 मिनट रखें। इससे आपके डैमेज बाल रिपेयर होंगे और बालों से डैंड्रफ की समस्या में राहत पहुंचेगी। इतना ही नहीं आपके बालों का रंग फेड होने की समस्या भी नहीं होगी।

# कपड़ों से दाग हटाए

4-5 एस्पिरिन की गोलियों को मिक्स कर एख गाढ़ा पेस्ट बनाएं और फिर उसे अपने दाग वाले कपड़े में दो घंटे तक के लिए छोड़ दें। इसके बाद अपने कपड़े को धो लें। ऐसे करने से दाग गायब हो जाएगा।

# जंग हटाती है

किसी बर्तन, फर्श या फर्नीचर पर जंग लगा है, तो उसे रिमूव करने के लिए भी एस्पिरिन की गोलियों का सहारा लिया जा सकता है। एस्पिरिन के पेस्ट को जंग वाली जगह पर लगाकर 10 मिनट के लिए छोड़ दें। बाद में उसे कपड़े से साफ कर लें।

# बाथरूम की सफाई के लिए

बाथरूम एक्सेसरीज, नल, फर्श आदि की साफ-सफाई के लिए भी आप एस्पिरिन की गोलियों का इस्तेमाल कर सकती हैं। खास तौर पर हार्ड वॉटर के जिद्दी दाग को रिमूव करने के लिए आप एस्पिरिन का प्रयोग करके देखें।

# पेड़-पौधों के लिए

घर के गार्डन में लगे पेड़-पौधों में कीड़े लग रहे हैं, तो एस्पिरिन को पानी में डालकर स्प्रे बना लें और इसे पेड़-पौधों पर छिड़कते रहें। यह मिश्रण एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर होता है, इससे पेड़-पौधों में लगे कीड़े मर जाते हैं।

# एड़ियों को मुलायम बनाए

आप 1 छोटा चम्‍मच पानी में 1/2 छोटा चम्‍मच नींबू का रस मिलाएं और उसमें 5 एस्पिरिन की गोलियां डालें। अब इस पेस्ट को एड़ियों पर लगाकर मोजे पहन लें। 10 मिनट बाद अपने पैरों को गुनगुने पानी से वॉश कर लें। आपकी एड़ियां पहले से मुलायम हो जाएंगी।

# इनग्रोन हेयर को रिमूव करे

इनग्रोन हेयर की समस्या के लिए एस्पिरिन की गोलियों में पानी मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें और उसे प्रभावित जगह पर 15 मिनट के लिए लगा लें। इससे आपको सूजन और दर्द में भी राहत मिलेगी।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया तो इसे लाइक और शेयर करें। ऐसी ही अन्य रोचक जानकारियों के लिए जुड़े रहें herzindagi.com से।