सफाई के लिए अमोनिया का यूं करें इस्तेमाल


Smriti Kiran
www.herzindagi.com

    अमोनिया बड़े काम की चीज है। इससे घर के कई चीजों की सफाई कर सकते हैं। यह एक तरह का केमिकल है, जिसकी तेज गंध बर्दाश्त नहीं किए जा सकते हैं, इसलिए इसका इस्तेमाल सावधानीपूर्वक करें।

    यह ब्लीच की तरह ही काम करता है। वहीं इसे इस्तेमाल करते वक्त हाथों में ग्लव्स जरूर पहनें। तो आइए जानते हैं अमोनिया से जुड़े कुछ क्लिनिंग हैक्स के बारे में।

    सबसे पहले तो यह ध्यान रखें कि जब भी इसका इस्तेमाल करें, घर के दरवाजे और खिड़कियों को खुला रखें ताकि इसकी गैस आसानी से बाहर जा सके।

गैस बर्नर को करें साफ

    गर्म पानी में अमोनिया मिलाएं और इसमें गैस बर्नर को डालकर कुछ घंटों के लिए छोड़ दें। फिर स्पंज की मदद से इसे साफ कर लें। आपका चूल्हा चमकने लगेगा।

क्रिस्टल बर्तन को करें साफ

    1 लीटर पानी में 1/4 कप अमोनिया लिक्विड मिक्स करें और सभी क्रिस्टल के बर्तनों को इसमें डाल दें। स्पंज की मदद से फिर इसे साफ कर लें।

बाथरूम टाइल्स की करें सफाई

    टाइल्स का पीलापन आप अमोनिया की मदद से दूर कर सकती हैं। इसके लिए एक लीटर पानी में 1/4 कप अमोनिया मिक्स कर टाइल्स पर छिड़कें। थोड़ी देर के लिए इसे ऐसे ही छोड़ दें। फिर ब्रश की मदद से रगड़कर साफ कर लें।

कीड़े-मकोड़ों को रखें घर से दूर

    कीड़े-मकोड़े से छुटकारा पाने के लिए अमोनिया लिक्विड से घर की सफाई करें। 1 लीटर पानी में आधा कप अमोनिया लिक्विड मिक्स कर दें। अब इस मिश्रण से घर को साफ करें।

गंदे कारपेट की सफाई

    रोजाना कारपेट की सफाई नहीं की जा सकती है। ऐसे में 1 कप अमोनिया लिक्विड को 2 लीटर पानी में मिक्स करें और इससे कारपेट साफ करें। असानी से क्लीन हो जाएगी।

फंगस और फफूंदी को करें दूर

    आधी बाल्टी पानी में 2 कप अमोनिया मिक्स करें। इसे फंगस और फफूंदी वाली जगहों पर गिराएं और नॉर्मल ब्रश से रगड़कर साफ कर लें। फर्नीचर या फिर अन्य वुडन सामान से फंगस हटाने के लिए अमोनिया लिक्विड से पोछा लग

खिड़कियों की सफाई

    बाल्टी में 1/4 पानी लें और उसमें दो ढक्कन अमोनिया लिक्विड मिक्स कर दें। अब इससे खिड़कियों और दरवाजों की सफाई करें। इसके बाद खिड़कियों को कुछ देर के लिए खुला छोड़ दें।

कपड़ों पर लगे दाग को छुड़ाएं

    अमोनिया लिक्विड को डिटर्जेंट पाउडर में मिलाकर दाग वाले जगह पर लगाएं और कुछ देर के लिए इसे छोड़ दें। 10 मिनट बाद ब्रश की मदद से इसे साफ कर लें।

ज्वेलरी को करें साफ

    1 गिलास गर्म पानी में 1 कप अमोनिया लिक्विड को मिक्स करें और इसमें ज्वेलरी को डालकर 20 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर ब्रश की मदद से साफ करें। ज्वेलरी बिल्कुल नई जैसी हो जाएगी।

ओवन के रैक की सफाई

    ओवन के रैक को साफ करने के लिए गर्म पानी में एक से डेढ़ कप अमोनिया लिक्विड मिक्स करें और फिर कपड़े से रैक को पोछें। यह साफ हो जाएगा।

    अब आप भी इन असान तरीकों से कर सकते हैं क्लीनिंग। स्टोरी अच्छी लगी हो तो शेयर करें। साथ ही ऐसे अन्य टिप्स जानने के लिए क्लिक करें herzindagi.com