नींबू के छिलके के फायदे


By Priyanka
26 March 2021
www.herzindagi.com

बेस्ट क्लीनर होने के साथ-साथ नींबू के छिलके को बदबू दूर करने और अन्य चीजों में भी किया जाता है। इसलिए अगर आप नींबू के छिलके को फेंक देती हैं तो ऐसा बिल्कुल न करें, क्योंकि यह बेहद काम के हैं।

# स्किन लाइटनर

स्किन लाइटनर के रूप में नींबू के छिलके का इस्तेमाल कर सकती हैं। इससे आप चाहें तो अपनी कोहनी, एड़ी को रिफ्रेश और स्किन साफ करने के लिए छिलकों का इस्तेमाल कर सकती हैं यह पोर्स को टाइट करने का काम करते हैं।

# चीटियों को भगाएं

नींबू के छिलके को खिड़की, दरवाजे और अन्य जगहों पर जहां से चीटी आती हैं, उन जगहों पर रख दें। नींबू के छिलके के इस्तेमाल से चीटियां किचन में नहीं आएंगी।

# स्टील पॉलिश

तांबा, पीतल और स्टील के बर्तन को पॉलिश करने के लिए इस्तेमाल कर सकती हैं। नींबू के छिलके को प्रभावित जगहों पर रब करें और पांच मिनट के लिए छोड़ दें। अब गुनगुने पानी से इसे साफ कर दें।

# लेमन शुगर

नींबू के छिलके के पाउडर को चीनी में मिक्स कर आप इसे ट्विस्ट दें सकती हैं। इस मिश्रण को एक जार में स्टोर कर लें। फ्लेवर या फिर ब्यूटी रूटीन में लेमन शुगर पाउडर का इस्तेमाल अक्सर किया जाता है।

# बदबू करें दूर

डस्टबीन से बदबू दूर करने के लिए कचरा फेंकने से पहले उसमें नींबू के छिलके को डाल दें। वहीं अगर फ्रिज से बदबू आती है तो इसके लिए भी नींबू के छिलके का उपयोग करें। नींबू का छिलका फ्रिज से आने वाली बदबू को अब्सर्ब करता है।

# लेमन पील पाउडर

नींबू के छिलकों के पाउडर का इस्तेमाल कई तरीकों से किया जाता है। नींबू के छिलकों को सबसे पहले धोएँ और फिर इन्हें सुखा कर ब्लेंड कर दें। अब इसे किसी एयर टाइट कंटेनर में रख दें, और जरूरत पड़ने पर आप इसे इस्तेमाल कर सकती हैं।

इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट herzindagi.com के साथ