इन समस्याओं का हल है फिटकरी


By Priyanka
09 July 2021
www.herzindagi.com

आपके घर में अगर थोड़ी सी फिटकरी रखी है तो इसे कई अलग-अलग तरह के काम के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। हालांकि जब भी इसे इस्तेमाल करें मात्रा कम ही रखें।

# डेंटल प्रॉब्लम्स

फिटकरी के पानी से कुल्ला करना दांतों के दर्द के लिए अच्छा होता है। इसके साथ ही यह मसूड़ों को मजबूत बनाती है और दांतों को सड़ने से भी रोकने में सहायक होती है।

# बेकिंग करते वक्त

फिटकरी को बहुत ही कम मात्रा में कुछ रेसिपीज में क्रिस्पीनेस लाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। बता दें कि बेकिंग पाउडर में मुख्य इंग्रीडिएंट फिटकरी है जिसकी वजह से मेटालिक टेस्ट आता है।

# मांसपेशियों में ऐंठन

मांसपेशियों में ऐंठन हो रही है तो गुनगुने पानी में फिटकरी पाउडर मिलाकर उससे सिकाई करें। ये आपके शरीर में होने वाली ऐंठन के लिए अच्छा है।

# अचार में करें इस्तेमाल

फिटकरी के पाउडर का इस्तेमाल अचार को ज्यादा क्रिस्पी बनाने के लिए किया जा सकता है। पर अगर आप इसका इस्तेमाल कर रहे हैं तो सफेद सिरका अचार में न डालें।

# छालों का इलाज

मुंह में छाले हो रहे हैं तो भी फिटकरी का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए 1-2 चुटकी फिटकरी पाउडर को शहद के साथ मिलाकर मुंह के छालों पर लगा सकते हैं।

# एंटीसेप्टिक है फिटकरी

फिटकरी बूढ़ी होती त्वचा में कसाव लाने के लिए अच्छी होती है। इसे शेविंग के बाद इस्तेमाल करें तो स्किन इन्फेक्शन से बच सकते हैं। आप चाहें तो इसे वैक्सिंग के बाद भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

# देसी इलाज है फिटकरी

गर्मियों में अगर नाक से खून निकल रहा है तो रुई के टुकड़े को फिटकरी के पानी में डुबोकर इसे उस नॉस्ट्रिल पर रखना चाहिए जिसमें से खून निकल रहा है। एक साथ दोनों नाक पर ये न रखें।

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें herzindagi.com से।