पर्सनल हाइजीन से जुड़ी
6 गलतियां

By Ankita Bangwal 03 August 2021 www.herzindagi.com

कहीं आप भी तो पर्सनल हाइजीन से जुड़ी ये गलितयां नहीं करतीं? अगर ऐसा है, तो इन्हें दोबारा करने से बचें।

# टूथब्रश न बदलना

तमाम डॉक्टर्स और एक्सपर्ट्स के अनुसार हमें हर 3-4 महीने में अपना टूथब्रश बदलना चाहिए। टूथब्रश इस्तेमाल करने के बाद उसे अच्छी तरह धोना चाहिए और सूखने के लिए सीधा खड़ा कर रखना चाहिए।

# Q-tips का इस्तेमाल

इससे आपके ईयरड्रम को नुकसान पहुंच सकता है। हमारे ईयरड्रम बहुत नाजुक होते हैं, जिनपर लगी हल्की सी भी चोट आपके सुनने की शक्ति को छीन सकती है।

# बार-बार हाथ न धोना

हमारे हाथों में सबसे ज्यादा गंदगी और कीटाणु रहते हैं। जब आप हाथ नहीं धोएंगे तो इनमें मौजूद कीटाणु मुंह से होते हुए आपके पेट में जाएंगे जो आपको तमाम बीमारियों से घेर लेंगे। इसलिए अपने हाथों को साबुन से बार-बार धोएं और बैक्टीरिया को खुद से दूर रखें।

# लूफा न बदलना

क्या आप जानती हैं कि आपके लूफा में यीस्ट, बैक्टीरिया और मोल्ड्स आदि होते हैं, इसलिए अपने लूफा को भी 2-3 महीने में बदल लेना चाहिए। इसके अलावा लूफा को धोकर अच्छी तरह धूप में सुखाना चाहिए।

# वर्कआउट के बाद न नहाना

वर्कआउट के बाद शरीर से पसीना निकलता है, जिससे गंदगी चिपकी रहती है। वर्कआउट के बाद नहाएंगी नहीं, तो पसीना सूख जाने पर सारी गंदगी शरीर पर ही रह जाएगी। इससे फंगल इंफेक्शन सहित अन्य बीमारियां हो सकती हैं।

# टॉयलेट में फोन का इस्तेमाल

टॉयलेट में सेल फोन आपका मनोरंजन तो कर सकता है, लेकिन इसपर सबसे ज्यादा कीटाणु रहते हैं, जो पहले आपके हाथ में और फिर हाथों से आपके मुंह में पहुंचते हैं। यह कीटाणु आपको बीमार कर सकते हैं।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे लाइक और शेयर करें। ऐसे अन्य आर्टिकल्स पढ़ने के लिए जुड़े रहें herzindagi.com के साथ।