ये 12 किचन हैक्स काम को बनाएंगे आसान

By Smriti Kiran
16 September 2021
www.herzindagi.com

किचन का काम देखने में ज्यादा नहीं लगता, लेकिन इसे करने में बहुत समय लगता है और यह मुश्किल भी होता है। आज हम आफको कुछ ऐसे किचन हैक्स के बारे में बताएंगे जिनसे आपका काम आसानी से और कम समय में खत्म हो जाएगा।

# कुकर के ढक्कन में नहीं लगेगी दाल

प्रेशर कुकर में दाल रखते समय उसमें एक स्टील की छोटी कटोरी डाल दें। इससे दाल उफनेगी नहीं और कुकर की सीटी से सिर्फ स्टीम ही निकलेगी। जिससे कुकर का ढक्कन गंदा नहीं होगा।

# सहजन को स्टोर करने के लिए ये ट्रिक

सहजन की फल्लियों को छीलकर और छोटे-छोटे टुकड़ो में काटकर एक एयर टाइट कंटेनर में रखकर फ्रीजर में रख दें। इस तरीके से सहजन लगभग 1 महीने से ज्यादा चलेगी।

# कैंची की धार तेज करने के लिए ये ट्रिक

किचन की कैंची को नमक के डिब्बे में दो-तीन मिनट तक चलाएं। ऐसा करने से कैंची की धार एकदम तेज हो जाती है।

# राजमा भिगोना भूल गए हैं तो करें ये काम

सबसे पहले राजमा को अच्छे से धोकर साफ कर लें। फिर इसे प्रेशर कुकर में पानी डालकर 1 चम्मच नमक 1 कप आइस क्यूब डालें और सीटी लगाएं। नमक और आइस क्यूब्स से राजमा जल्दी गलता है।

# चावल उबालते समय बच गया है पानी तो करें ये काम

चावल उबालते समय अगर पानी बच जाए तो तो उसमें 1 पीस ब्रेड डाल दें और ब्रेड को पलट भी दें। इसके बाद गैस बंद करके ब्रेड के पीस को कुछ देर चावल में ऐसे ही छोड़ दें। बाद में ब्रेड को निकालकर आप चिली फ्लेक्स डालकर खा भी सकते हैं।

# अगर नमक के जार में आ गया है पानी तो करें ये काम

मॉइश्चर को हटाने के लिए नमक के जार में चावल के दाने डाल दें। चावल के दाने मॉइश्चर को सोख लेते हैं और भारी होने की वजह से नमक को बाहर प्रेस करते हैं। इससे नमक आसानी से बाहर निकल जाता है।

# लहसुन छीलने की ट्रिक

लहसुन की कलियों को थोड़े टाइम के लिए गर्म पानी में डाल दें। कुछ देर बाद लहसुन छीलें तो बिना किसी मेहनत के सिर्फ ऊपर का हिस्सा काटने से ही पूरा छिलका निकल जाएगा।

# धनिया पत्ती को ऐसे करें स्टोर

इसके मॉइश्चर को हटाने के लिए इसे टिश्यू से लपेटें। फिर इसके पत्तों को अलग करके टाईट जार में रख दें।

# नहीं बदलेगा चटनी का रंग

चटनी बनाते समय उसमें 1 चम्मच दही डाल दें। चाहे फ्रिज में रखें या बाहर इससे चटनी का रंग काला नहीं होगा।

# सेब के टुकड़े नहीं होंगे काले

कटे हुए सेब के टुकड़ो को ठंडे पानी में नमक और नींबू डालकर उसमें डालकर निकाल लें। ऐसा करने से सेब काफी टाइम तक फ्रेश रहेंगे और काले नहीं होंगे।

# सब्जी को रोस्ट करने पर नहीं खराब होगा गैस बर्नर

यदि किसी सब्जी को गैस पर रोस्ट करने वाली हैं, तो उसपर थोड़ा तेल लगा लें। ऐसा करने से सब्जी का छिल्का आसानी से उतर जाएगा।

# मटर को ऐसे करें स्टोर

मटर को स्टोर करने के लिए इसे छीलकर एक टाइट कंटेनर में रखें। इससे मटर फ्रेश बनी रहेगी।

अगर आपको ये ट्रिक्स पसंद आई हो तो इसे अपने किचन के काम में जरूर शामिल करें साथ ही ऐसी अन्य स्टोरी जानने के लिए जुड़ी रहें herzindagi.com से।