10 रुपए से कम में बनाएं अपना गार्डन हरा-भरा


SHRUTI DIXIT
2022-12-06,11:38 IST
www.herzindagi.com

    अगर आपको बागबानी का शौक है तो हो सकता है कि आप भी महंगे-महंगे फर्टिलाइजर इस्तेमाल करती हों। पर आप कम खर्च में भी अपने गार्डन को हरा-भरा बना सकती हैं।

फिटकरी का करें इस्तेमाल

    1 लीटर पानी में आपको केवल 1 बड़ा चम्‍मच फिटकरी पानी डालना है और इसी पानी पेड़-पौधों की सिंचाई करनी है।

पौधों में छिड़कें हल्दी

    थोड़ी सी ऑर्गेनिक हल्दी कीड़े और फंगस लगे पौधे में छिड़कें। ये सर्दियों के मौसम में बहुत फायदेमंद होगा क्योंकि सर्दियों में पौधों में ओस जम जाती है।

चावल का पानी

    करी पत्ते और ऐसे पौधों में चावल का पानी इस्तेमाल करें जिन्हें स्टार्च अच्छा लगता है। इसे हर सांतवे दिन पौधों में डालें और ये पौधों की ग्रोथ कर सकता है।

केले के छिलके का फर्टिलाइजर

    पोटैशियम जिन पौधों को पसंद होता है उनके लिए केले के छिलके से जुड़े फर्टिलाइजर बहुत अच्छे साबित हो सकते हैं। आपको केले के छिलके सुखाकर उन्हें पीसकर मिट्टी में मिलाना होता है।

प्याज के छिलकों का फर्टिलाइजर

    आपको फर्टिलाइजर बनाना है तो प्याज और लहसुन के छिलकों को पानी में दो-चार दिन के लिए डाल दें। इसके बाद इस पानी को छानकर, 1 लीटर सादे पानी में मिलाकर पौधों में इस्तेमाल करें।

टी बैग्स का करें इस्तेमाल

    अपने गार्डन में अगर कोई बीज इस्तेमाल करने वाली हैं तो उसे यूज्ड टीबैग में पहले डालें और स्प्राउट होने के लिए छोड़ दें। इससे बहुत तेज़ी से बीज स्प्राउट होगा और नाइट्रोजन से भरा फर्टिलाइजर उन्हें मिलेगा। स्प्राउट होने के बाद मिट्टी में लगाएं।

अंडे के छिलके

    अंडों के छिलकों को थोड़ा धूप में सुखाकर क्रश करके पौधों के आस-पास मिट्टी में डालें। इससे कीड़े भी नहीं आएंगे और मिट्टी की कैल्शियम की जरूरत भी पूरी होगी।

    ये गार्डनिंग हैक्स आपको कैसे लगे हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें herzindagi.com से।