हेल्‍दी आंखों के लिए 10 एक्‍सरसाइज


By Pooja
12 August 2021
www.herzindagi.com

आजकल हम कंप्यूटर स्क्रीन, टीवी और सेल फोन पर जरूरत से ज्‍यादा बिताते हैं, जिससे आंखों से संबंधित कई तरह की समस्याएं हमें घेर रही हैं। ऐसे में कुछ एक्‍सरसाइज से राहत पाई जा सकती है।

# 20-20-20 नियम

कंप्यूटर या स्क्रीन का इस्‍तेमाल करते समय, प्रत्येक 20 मिनट के बाद 20 सेकेंड के लिए किसी दूर की वस्तु को देखें।

# मसाज

धीरे से ऊपरी पलकों को 4-5 सेकेंड के लिए अपनी उंगलियों से दबाएं। ऐसा 5 बार करें। इस मसाज से अंतःस्रावी द्रव के सर्कुलेशन में सुधार होता है।

# पास और दूर फोकस करें

अंगूठे को अपने चेहरे से लगभग 10 इंच दूर रखें और 10 सेकेंड के लिए उस पर फोकस करें। अब एक दूर की चीज को देखें और 15 सेकेंड के लिए उस पर फोकस करें।

# आंखों को बड़ा करें

कसकर 5 सेकेंड के लिए अपनी आंखें बंद करें और फिर उन्हें बड़ा करके खोलें। यह एक्सरसाइज पलक की मसल्स को मजबूत करता है।

# पलकों की मसाज करें

एक बाउल में गुनगुना पानी डालें और इसमें कुछ कॉटन बॉल्‍स को डुबोएं। धीरे से अपनी आंखों पर इन बॉल्‍स को प्रेस करें और अपनी पलकों की मसाज करें।

# इंफिनिटी सिंबल

दाहिने अंगूठे को चेहरे से लगभग 10 इंच की दूरी पर रखें। हाथ को रोककर रखें और अंगूठे पर फोकस करें। अपनी दिशा पर आंखों को रखते हुए अंगूठे को इंफिनिटी सिंबल में ले जाएं।

# फिल्टरिंग

फिल्टरिंग में आपको अपनी आईबॉल्‍स को बाएं से दाएं ओर ले जाना होता है। अपने बाएं कोने को देखें और फिर अपनी नजर को धीरे-धीरे विपरीत दिशा में शिफ्ट करें।

# कंट्रास्ट शावर

आंखों को दिन में दो बार साफ करें। सुबह, इसे गुनगुने पानी से करें, फिर ठंडा से साफ करें। शाम को भी ऐसे ही अपनी आंखों को धोएं, पहले ठंडे पानी से, फिर गुनगुने पानी से।

# गर्म हथेलियां

अपनी हथेलियों को रगड़ें, धीरे से अपनी गर्म हथेलियों को आंखों पर रखें। हाथों को तब तक अपनी आंखों पर रखें, जब तक गर्मी पूरी तरह से आंखों द्वारा अवशोषित न जाए।

इन एक्सरसाइज को आज़माएं, आप निश्चित रूप से एक अंतर महसूस होगा। आंखों की हेल्‍थ से जुड़े ऐसे ही और आर्टिकल पढ़ने के लिए herzindagi.com से जुड़ी रहें।