टूथपेस्ट केवल दांत नहीं चमकाता

By Smriti Kiran 03 September 2021 www.herzindagi.com

दांत साफ करने के लिए ही नहीं, टूथपेस्ट की मदद से कई तरह की समस्याओं से भी छुटकारा पाया जा सकता है। आइए जानते हैं।

# ज्वेलरी को चमकाएं

ज्वेलरी यूं ही रखे-रखे काली पड़ जाती हैं। इन्हें चमकाने के लिए टूथपेस्ट लगाकर ब्रश से साफ करें। ज्वेलरी की पहले सी चमक लौट आएगी।

# ब्लैकहेड्स को करे रिमूव

अकसर नाक के आसपास ब्लैकहेड्स हो जाते हैं। इसे साफ करने के लिए उस हिस्से पर टूथपेस्ट लगाएं। फिर मुलायम दांत वाले टूथब्रश से हल्के हाथों से सर्कुलर मोशन में घुमाएं। इससे ब्लेकहेड्स साफ हो जाएंगे।

# जलन के लिए मरहम

कीड़े के काटने पर जलन हो या जलने पर दोनों में प्रभावित हिस्से पर टूथपेस्ट लगा लेने से इसमें आराम मिलता है।

# जूतों की सफाई

हल्के रंग के जूते की गंदगी को साफ करने के लिए टूथपेस्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं। जूतों पर टूथपेस्ट डालकर ब्रश से रगड़ने से जूते साफ हो जाएंगे। इसी तरह जूते के सॉल को भी साफ कर सकते हैं।

# हेड्लाइट्स का पीलापन करे दूर

कार पुरानी हो जाने पर उसकी हेड्लाइट्स पर पीलापन आ जाता है। ऐसे में उस पर टूथपेस्ट लगाकर कपड़े से पोछ दें, हेड्लाइट्स साफ हो जाएगा।

# दीवारों के छेद बंद करे

घरों की दीवार में कई बार कील लगाने के लिए छेद करते हैं और अब बंद करना चाहते हैं तो उसमें टूथपेस्ट भर दें। इससे छेद बंद हो जाएंगे।

# चश्मा साफ करें

चश्मा साफ करने के लिए भी टूथपेस्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं। चश्में पर टूथपेस्ट लगाएं फिर मुलायम कपड़े से उसे पोछें, साफ हो जाएगा। इसी तरह आईने को भी साफ कर सकते हैं।

# स्मेल भगाएं

प्याज-लहसून काटने पर हाथों में गंध रह जाती हैं, जो साबुन से भी नहीं जाती। ऐसे में टूथपेस्ट से हाथ धोएं, गंदगी के साथ-साथ स्मेल भी चली जाएगी।

# कांच को दें पहले सी चमक

कांच के ग्लास व कटोरी की चमक रखे-रखे चली जाती है। ऐसे में इसे टूथपेस्ट से साफ करें। इसकी पुरानी चमक वापस आ जाएगी।

# टैनिंग हटाए

हाथ-पैर या गर्दन की टैनिंग दूर करने के लिए एक चम्मच टूथपेस्ट में एक नींबू का रस अच्छी तरह मिलाकर लगाएं। आधे घंटे बाद धो लें। इससे टैनिंग की समस्या से निजात मिलेगी। टूथपेस्ट लगाने से आपके स्किन का टोन सुधरता है।

# नाखून का पीलापन करे दूर

किचन का काम करते-करते नाखून अकसर पीले पड़ जाते हैं। इसे साफ करने के लिए टूथपेस्ट नाखून के आसपास लगाएं और दस मिनट बाद टूथब्रश की मदद से साफ करके हटाएं।

# मोबाइल स्‍क्रीन के स्‍क्रैचेज

मोबाइल फोन की स्‍क्रीन पर दाग, धब्‍बे या स्‍क्रैचेज हैं तो आपकी समस्‍या का हल भी टूथपेस्‍ट है। थोड़ा सा टूथपेस्‍ट मोबाइल की स्‍क्रीन पर लगाइए और इसे मुलायम कपड़े से साफ कीजिए। देख‍िएगा स्क्रीन चमकने लगी है।

# फर्नीचर पर मार्कर पेन के दाग

यदि आपके फर्नीचर पर बच्‍चों ने मार्कर पेन से कारिस्‍तानी कर दी है, तो इसका भी सॉलिड उपाय है आपका टूथपेस्‍ट। उस जगह पर टूथपेस्‍ट लगाइए और कपड़े से साफ कर लीजिए।

# बालों में च्‍व‍िंगम चिपक गया हो तो

खुदा ना करे कभी ऐसा हो, लेकिन यदि आपके बालों में च्‍व‍िंगम चिपक जाए या फिर कपड़ों के साथ ऐसा हो, तो एक बार उस पर टूथब्रश से टूथपेस्‍ट लगाइए। आप देखिएगा कितने आसानी से च्‍व‍िंगम निकल जाएगा।

# पिंपल दूर करने में भी कारगर

यदि आपके चेहरे पर पिंपल्‍स होते हैं तो आप उन पर टूथपेस्‍ट लगाइए। इसे थोड़ी देर लगाकर छोड़ दीजिए और फिर साफ पानी से चेहरे को धो लीजिए। असर खुद दिखने लगेगा।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट herzindagi.com के साथ।