साउथ इंडिया की पारंपरिक मिठाइयां


Smriti Kiran
www.herzindagi.com

    साउथ इंडिया अपने कल्चर के साथ-साथ फूड्स के लिए भारत में काफी लोकप्रिय है। यहां का शाकाहारी भोजन हो या मांसाहारी, दोनों की ही बात कुछ और है।

    आज हम बात करेंगे साउथ इंडिया की पारंपरिक मिठाइयों के बारे में, जो स्वाद के लिए पूरे देश में मशहूर हैं। आइए जानें यहां के कुछ फेमस स्वीट्स के बारे में-

खुबानी का मीठा

    साउथ इंडिया में खुबानी का मीठा खासकर विवाह, जन्मदिन, पार्टी और किसी विशेष मौके पर परोसा जाता है। इसे दूध की मलाई, कस्टर्ड पाउडर, आइसक्रीम और बादाम से बनाया जाता है।

कोझुकट्टाई

    साउथ इंडिया में गणेश महोत्सव पर सबसे ज्यादा बनने वाली यह मिठाई खाने में बहुत टेस्टी होती है। कुछ जगहों पर इसे कोलकट्टाई भी कहा जाता है।

डबल का मीठा

    ब्रेड, शुगर से तैयार की जाने वाली यह टेस्टी स्वीट रेसिपी आप भी ट्राई कर सकती हैं। इसे बनाना बेहद आसान है। आप इसे डेजर्ट में परोस सकती हैं।

पायसम

    पायसम साउथ इंडिया की फेमस स्वीट डिश है। इसे चावल, दूध, चीनी, घी जैसी कई चीजों को मिलाकर बनाया जाता है। मीठा खाने के शौकीन लोग इसे जरूर ट्राई करें।

मैसूर पाक

    मैसूर पाक दक्षिण भारतीय राज्य कर्नाटक की मशहूर मिठाई है, जो राजघराने से आई है। इसे बेसन, देसी घी, चीनी, इलायची पाउडर और बेकिंग सोडा से बनाया जाता है।

लौकी का हलवा

    लौकी का हलवा दक्षिण भारत के साथ-साथ अन्य राज्यों में भी काफी फेमस है, लेकिन स्वाद के मामले में दक्षिण भारतीय लौकी का हलवा बहुत टेस्टी होता है।

लौकी हलवा

    इसे कंडेंस्ड मिल्क, चीनी, काजू, किशमिश, घी, लौकी और सूखे मेवों से बनाया जाता है। इस पारंपरिक मिठाई को केरल, कर्नाटक, तेलंगाना और आंध्र प्रदेश में मुख्य रूप से पसंद की जाती है।

बूरेलू

    बूरेलू आंध्र प्रदेश में फेस्टिवल पर बनने वाली सबसे फेमस मिठाई है। इसे घी या तेल में तल कर बनाया जाता है।

नारियल के लड्डू

    नारियल लड्डू साउथ ही नहीं पूरे भारत में मशहूर है, लेकिन मूलत: यह साउथ इंडियन स्वीट डिश है। इसे बनाना काफी आसान है और खाने में ये काफी टेस्टी लगते हैं।

पनियारम

    पनियारम इडली के बचे बैटर से बनाया जाता है। यह सेहत के लिहाज से काफी हेल्दी होता है। खाने में यह हल्का और टेस्टी भी होता है।

रवा केसरी

    रवा केसरी साउथ इंडिया के सबसे प्रसिद्ध मीठा व्यंजनों में से एक है। यह काफी हद तक हलवे और खीर जैसा दिखता है। यह यहां के हर कैफे और रेस्ट्रोरेंट में आसानी से मिल जाएगा। ।

कटहल का हलवा

    कटहल का हलवा तमिलनाडु की सबसे फेमस मिठाइयों में से एक है। इसे कटहल और चीनी के साथ मिलाकर बनाया जाता है। यह खाने में काफी टेस्टी होता है।

    अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट herzindagi.com के साथ।