बेसन के परफेक्ट लड्डू बनाने के ट्रिक्स


Shadma Muskan
2023-01-06,13:24 IST
www.herzindagi.com

    जब भी आप बेसन के लड्डू बनाती हैं तो वह टूट जाते हैं? अगर हां, तो परेशान न हों क्योंकि इन टिप्स की मदद से आप बिल्कुल परफेक्ट बेसन के लड्डू बना सकती हैं, आइए जानते हैं-

बेसन में नहीं पड़ेंगी गुठलियां

    अगर आप चाहती हैं कि बेसन में गुठलियां न पड़ें, तो लड्डू बनाते समय बेसन को भूनते हुए लगातार चलाते रहें। ऐसा करने से बेसन में गुठलियां नहीं पड़ेंगी।

लड्डू बनेंगे दानेदार

    लड्डू दानेदार बनाने के लिए मोटे तगार की जरूरत होती है, जो लड्डू के मिश्रण को दानेदार बनाता है। लड्डू को दानेदार बनाने के लिए भूरा और करारा दोनों को बराबर मात्रा में मिलाकर और इस्तेमाल करें।

मिश्रण नहीं होगा पतला

    बेसन का भुना हुआ मिश्रण पतला ना हो इसके लिए गरम-गरम मिश्रण में चीनी या तगार ना डालें क्योंकि ऐसा करने से मिश्रण पतला हो जाता है और इसकी वजह से लड्डू बन नहीं पाते हैं। इसलिए आप इस बात का खास ख्याल रखें और मिश्रण को पहले थोड़ा ठंडा होने दें।

लड्डू का मिश्रण ठंडा ना होने दें

    अगर आपके लड्डू टूट जाते हैं तो आप लड्डू का मिश्रण ज्यादा ठंडा ना होने दें क्योंकि अधिक ठंडे पंजीरी में तगार मिक्स करने पर लड्डू अच्छी तरह से नहीं बन पाते हैं और वह बिखर जाते हैं।

नहीं बिगड़ेगा लड्डू का कलर

    अगर आपके लड्डू बनने के बाद उसका कलर डार्क हो जाता है? ऐसा इसलिए होता है क्योंकि हम लड्डू का मिश्रण भुन जाने के बाद कढ़ाही में छोड़ देते हैं, लेकिन आप ऐसा न करें।

बेसन का कच्चेपन कैसे करें दूर?

    बेसन में कच्चापन न रह जाए इसके लिए बेसन को धीमी आंच पर ही भूनना चाहिए। बेसन को कभी भी तेज आंच पर न भुने, नहीं तो बेसन कहीं से भून जाती है और कहीं से कच्ची रह जाती है।

ऐसे बनाएं स्वादिष्ट

    आप लड़्डू में सूखा नारियल भी मिला सकती हैं। यह टिप अपनाने के लिए आप नारियल को अलग से भूनकर लड्डू में मिला दें।

    उम्मीद है कि ये टिप्स आपके काम आएंगे। स्टोरी अच्छी लगी हो तो लाइक और शेयर करें। इस तरह की अन्य जानकारी के लिए यहां क्लिक करें|