साउथ इंडिया के फेमस स्नैक्स


Smriti Kiran
www.herzindagi.com

    शाम के समय किसे क्रिस्पी, टेस्टी स्नैक्स पसंद नहीं होगा, वो भी चाय और कॉफी के साथ। रोज तो आप कुछ न कुछ स्नैक्स के लिए ट्राई करते ही होंगे

    लेकिन आज हम साउथ इंडियन स्नैक्स के बारे में बताएंगे, जिन्हें आप भी घर पर बनाकर सर्व कर सकती हैं। यह खाने में बहुत टेस्टी लगते हैं।

मुरुक्कू

    मुरुक्कू बेसन व मसाले से बनाई जाती है। शाम में चाय या कॉफी के साथ इसे खा सकते हैं। खाने में यह काफी टेस्टी लगते हैं।

केले के चिप्स

    साउथ इंडिया में खासतौर पर केरल की यह फेमस स्नैक है, जिसे केले से तैयार की जाती है। टेस्ट में यह काफी क्रिस्पी व सॉल्टी लगते हैं।

सेव

    साउथ के लोग घर पर बेसन व हल्के मसाले से सेव बनाते हैं, जो खाने में काफी टेस्टी होते हैं। इसे आप भी शाम में चाय के साथ ट्राई करें।

मेदू वड़ा

    मेदू वड़ा बनाने के लिए उड़द दाल को पीसकर इसमें अदरक, नमक, काली मिर्च मिलाया जाता है। फिर इसे वड़ा जैसा आकार में तैयार कर तेल में डीप फ्राई किया जाता है।

नमकीन सेंवई

    साउथ इंडिया में लोग सेंवई को मटर, गाजर, टमाटर व मसाले के साथ बनाते हैं। इसे हेल्दी ब्रेकफास्ट के तौर पर भी खा सकते हैं।

स्टफड इडली

    यह एक हेल्दी ब्रेकफास्ट व स्नैक डिश है। इसे दाल, नट्स और सब्जियों से बनाया जाता है। यह एक बहुत ही लाइट डिश है, जिसे आप कभी भी खा सकते हैं।

पेसारट्ट

    पेसारट्ट एक पक्रार का चीला है, जिसे साउथ के लोग हरे चने को पीसकर तैयार करते हैं। यह एक हेल्दी स्नैक रेसिपी है। इसे आप भी ट्राई कर सकते हैं।

अप्पम

    सूजी व दही से बनने वाली यह डिश खाने में काफी टेस्टी होते हैं। साथ ही यह एक हेल्दी व हल्की डिश है, जिसे आप ब्रेकफास्ट में भी खा सकते हैं।

बोंडा

    साउथ में बोंडा एक मशहूर ट्रेडिशनल डिश है, जिसे उड़द दाल या रवा दानों से बनाया जाता है। इसे नारियल की चटनी व साभंर के साथ खाया जाता है।

दाल वड़ा

    उड़द दाल से बनने वाली यह डिश खाने में क्रिस्पी होते हैं। इसे शाम में चाय के साथ खाना बहुत अच्छा लगता है।

मिर्च पकौड़ा

    बड़ी व हरी मिर्च को बेसन और मसाले के घोल में लपेटकर पकौड़े बनाए जाते हैं। इसे शाम में चाय के साथ खा सकते हैं। इसे बनाना बेहद आसान है।

    आप भी इन डिशेज को घर पर ट्राई कर सकती हैं। स्टोरी अच्छी लगी हो तो शेयर करें। साथ ही ऐसी अन्य स्टोरी जानने के लिए क्लिक करें herzindagi.com