पत्तागोभी से बनाएं ये रेसिपीज


Smriti Kiran
www.herzindagi.com

    आमतौर पर सभी को पत्तागोभी खाना पसंद नहीं होता है, लेकिन अगर इसे अलग-अलग तरह से बनाया जाए तो सभी को ये खाना अच्छा लगेगा।

    आज हम पत्तागोभी से बनने वाली कई तरह की रेसिपीज बताएंगे, जिसे आप आसानी से घर पर झटपट बना सकती हैं तो आइए जानें-

पत्तागोभी पराठा

    पत्तागोभी को छोटे-छोटे टुकड़े में काटकर पहले स्टफ्ड तैयार कर लें। फिर इसे आटे की लोई में भरकर पराठा जैसा बना लें। इसे आप चटनी या सब्जी किसी के साथ भी खा सकती हैं।

पत्तागोभी आलू की सब्जी

    पत्तागोभी आलू की सब्जी बनाना बहुत आसान है। इस डिश को नॉर्मल सब्जी की तरह ही बनाया जाता है। गर्मागर्म रोटी के साथ इसका सेवन करें।

पत्तागोभी कोफ्ते

    पत्तागोभी कोफ्ता बनाने के लिए इसे कद्दूकस करना होता है और नॉर्मल कोफ्ते जैसा ही बनाया जाता है। इसे आप रोटी या चावल किसी के साथ भी खा सकती हैं।

वेज मंचूरियन

    पत्तागोभी और गाजर को कद्दूकस करके वेज मंचूरियन बनाया जाता है। यह खाने में काफी टेस्टी होते हैं। इसका लुत्फ आप शाम के स्नैक्स में उठा सकती हैं।

पत्तागोभी के पकौड़े

    अगर आपको शाम में कुछ क्रिस्पी खाने का मन कर रहा तो झटपट पत्तागोभी के पकौड़े बना सकती हैं। इसे गर्मागर्म चाय के साथ खाने का मजा ही कुछ और है।

पत्तागोभी पोरियल

    पत्तागोभी पोरियल झटपट बन जाने वाली बिल्कुल आसान और हेल्दी रेसिपी है। यह साउथ इंडिया में ज्यादा पसंद की जाती है। इसे उड़द और चना दाल के साथ बनाया जाता है।

पत्तागोभी फूगथ

    रेसिपी पत्तागोभी फूगथ एक साउथ इंडियन फेमस डिश है। इसे नारियल के साथ मिक्स करके बनाया जाता है। यह खाने में टेस्टी होने के साथ ही काफी हेल्दी भी होता है।

पत्तागोभी मटर की सब्जी

    बारीक पत्तागोभी को काटकर हरी मटर के साथ कम मसाले में सब्जी बना सकती हैं। यह सब्जी खानें में बहुत अच्छी लगती है। इसे आप गर्मागर्म रोटी के साथ परोसें।

पत्तागोभी, पनीर सैंडविच

    पत्तागोभी को छोटे-छोटे टुकड़ों में काटकर पनीर, प्याज व शिमला मिर्च के साथ सैंडविच बना सकती हैं। बच्चों को ये टिफिन में भी दे सकती हैं।

पत्तागोभी सलाद

    पत्तागोभी को स्लाइस में काटकर सलाद के रूप में भी खाया जाता है। यह हेल्थ के हिसाब से काफी फायदेमंद होता है।

पत्तागोभी पनीर रोल

    पत्तागोभी को छोटे-छोटे टुकड़ों में काटकर गाजर और पनीर मिलाकर रोल बना सकती हैं। यह डिश शाम के स्नेक्स में सबको बेहद पसंद आएगा।

    अब आप भी पत्तागोभी से ये सारी डिशेज बना सकती हैं। रेसिपी से जुड़ी अन्य स्टोरिज जानने के लिए क्लिक करें herzindagi.com