चुकंदर से बनाएं ये रेसिपीज


Smriti Kiran
www.herzindagi.com

    चुकंदर भारत की लोकप्रिय सब्जियों मे से एक है। इसमें कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद है।

    आज हम चुकंदर से बनने वाली कई तरह की रेसिपीज के बारे में बताएंगे, जिसे आप अपने घर पर ट्राई कर सकती हैं और इसके पोषक तत्व को ले सकती हैं-

चुकंदर का हलवा

    हलवा बनाने के लिए चुकंदर को कद्दूकस कर घी में फ्राई किया जाता है और फिर ड्राई फ्रूट्स डालकर इसे बनाया जाता है। यह खाने में काफी टेस्टी और हेल्दी होते हैं।

चुकंदर की सब्जी

    चुकंदर को छोटे-छोटे टुकड़ों में काटकर या फिर कद्दूकस कर इसकी सब्जी बना सकती हैं। स्वास्थ के हिसाब से यह सब्जी सेहत के लिए अच्छी मानी जाती है।

चुकंदर सलाद

    चुकंदर को आप सलाद के रूप में भी खा सकती हैं। ये सेहत के लिए काफी बेनिफिशियल है। कच्चा चुकंदर शरीर के लिए ज्यादा फायदेमंद है।

चुकंदर कबाब

    कद्दूकस किया हुआ चुकंदर में सोया पनीर, अमचूर, चाट मसाला, अदरक, अनारदाना और नमक मिलाकर पैटीज बनाएं और हल्का फ्राई करें। इसे हरी चटनी के साथ सर्व करें।

चुकंदर सूप

    चुकंदर को गाजर प्याज, टमाटर, हरी मिर्च, कॉर्न व धनीया के साथ मिलाकर सूप बना सकती हैं। यह सूप हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद होगा।

चुकंदर रायता

    चुकंदर का रायता बनाने के लिए इसको छोटे-छोटे टुकड़ो में काट लें और फिर दही में मिक्स करें। ऊपर से चाट मसाला और स्वादानुसार नमक मिलाएं।

चुकंदर जूस

    चुकंदर जूस हेल्थ के लिए रामबाण माना जाता है। खासकर महिलाओं को ये जूस का सेवन करना चाहिए। इससे ब्लड की कमी नहीं होती है।

चुकंदर टिक्की

    आलू और चुकंदर को उबालकर इसमें बारीक कटा हुआ प्याज, हरी मिर्च व मसाले और आधा कप ब्रेड का चूरा मिलाकर फिर तेल में रोस्ट करें। चुकंदर टिक्की तैयार है।

चुकंदर वड़े

    चना दाल को पानी में भीगोकर दरदरा पीस लें। फिर इसमें मसाले और चुकंदर को कद्दूकस करके मिलाएं और वड़ा जैसा शेप देकर तेल में फ्राई कर लें।

चुकंदर पराठा

    चुकंदर को कद्दूकस कर मसाले के साथ पकाएं और आटे की लोई बनाकर उसमें इसे भरें। पराठे का आकार देकर फिर घी में पकाएं। आपके चुकंदर पराठे तैयार हैं।

चुकंदर की चटनी

    चुकंदर की चटनी बनाने के लिए राई, दाल, हींग और मिर्च का तड़का लगाना होगा और फिर चुकंदर, इमली व धनीया के साथ इसे पीसें। आपकी चटनी तैयार है।

    स्टोरी अच्छी लगी हो तो शेयर करें। साथ ही ऐसी अन्य स्टोरी जानने के लिए क्लिक करें herzindagi.com