प्रेशर कुकर में झटपट बनाएं ये रेसिपीज


Smriti Kiran
www.herzindagi.com

    यूं तो अलग-अलग रेसिपीज बनाने के लिए डिफरेंट बर्तन होते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि सिर्फ प्रेशर कुकर की मदद से आप कई तरह की रेसिपीज बना सकती हैं।

    आज हम जानेंगे प्रेशर कुकर ईजी फ्रेंडली रेसिपीज के बारे में, जिसे बनाना बेहद आसान है और ज्यादा बर्तन भी गंदे नहीं होंगें। बस प्रेशर कुकर की जरूरत होगी। तो आइए जानें इन रेसिपीज के बारे में।

पोंगल

    पोंगल एक तरह की साउथ इंडियन खिचड़ी है, जो बहुत सारे ड्राई फ्रूट्स के साथ मिलाकर बनाई जाती है। ये काफी हेल्दी होने के साथ ही झटपट तैयार भी हो जाती है।

नॉर्मल खिचड़ी

    बहुत सारी सब्जियों और दाल के साथ चावल को एक साथ कुकर में डालकर बनाना ही खिचड़ी है। यह एक टेस्टी और सुपाच्य भोजन है, जो बड़ी आसानी से बन जाती है।

दलिया

    कुछ ग्रीन वेजीटेबल मिलाकर आप दलिया को कुकर में बना सकती हैं। झटपट बन जाने वाली यह आसान रेसिपी हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद है।

केक

    केक के बैटर को एक कटोरी में डालकर कुकर के अंदर रखकर केक बनाया जा सकता है। इसे आप बड़े ही आसानी से सेट करके बना सकती हैं। बस ध्यान रहे कि इसे बनाते समय कुकर की सीटी निकाल दें।

तेहरी

    हरी सब्जियों, चावल और आलू को मिलाकर तेहरी बनाया जाता है। इसे आप कुकर में बड़े आसानी से बना सकती हैं। इसके लिए पहले सब्जियों को पका लें और फिर चावल, पानी डालकर सीटी लगा लें।

पुलाव

    कुकर में पुलाव जल्दी और आसानी से बन जाता है। बस इसमें पानी और चावल की मात्रा पर ध्यान देने की जरूरत है। जैसे एक गिलास चावल में डेढ़ गिलास ही पानी डालना है।

बिरयानी

    चाहे वेज बिरयानी हो या नॉनवेज, आप आसानी से कुकर में इसे बना सकती हैं। ज्यादा लोगों के लिए अगर बनानी है तो बड़े कुकर की जरूरत होगी क्योंकि इसमें सब्जियों की लेयरिंग सबसे महत्वपूर्ण है।

दम आलू

    कुकर में दम आलू बनाना बेहद आसान है। एक तो इसमें दम आलू जल्दी बनता है और ऊपर से काफी टेस्टी भी होता है। कुकर में इसे बनाने के लिए आलू को उबालने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

खीर

    घी में चावल को हल्का रोस्ट करके दूध मिलाकर एक सीटी लगने दें। आपकी खीर तैयार है। फिर इसमें चीनी और ड्राई फ्रूट्स मिलाकर सर्व करें।

भिंडी आलू की चटपटी सब्जी

    प्याज, टमाटर की प्यूरी, आलू और भिंडी से बनने वाली यह रेसिपी को आप बहुत आसानी से कुकर में बना सकती हैं। इसमें बस ध्यान रहें कि बहुत कम पानी यूज करना है।

इमली की चटनी

    इमली, पानी, गुड़, लाल मिर्च पाउडर, जीरा पाउडर,चाट मसाला और काला नमक कुकर में डालकर एक सीटी आने तक पकने दें। फिर इमली को स्मैश कर लें। आपकी चटनी तैयार है।

    अगर यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे लाइक व शेयर करें। साथ ही इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़े रहें आपकी अपनी वेबसाइट herzindagi.com के साथ।