कुट्टू आटे से बनाएं ये रेसिपीज


Smriti Kiran
www.herzindagi.com

    फेस्टिव सीजन में आप कुछ नया बनाने का सोच रही हैं, तो कुट्टु आटे से बनाएं डिफरेंट रेसिपीज, जो सभी को पसंद तो आएंगे ही साथ ही ये काफी हेल्दी भी होंगे।

    इससे कई तरह की डिशेज बनाई जा सकती हैं, जो आसान होने को साथ झटपट तैयार भी हो जाते हैं। आइए जानें इससे बनने वाली रेसिपीज के बारे में।

चीला

    कुट्टू के आटे में नमक, जीरा, अदरक और हरी मिर्च डालकर घोल बना लें और फिर इसे घी या तेल से चीला बनाएं। ये काफी पौष्टिक होता है।

डोसा

    कुट्टू और अरबी के आटे को मिलाकर बैटर बनाएं और इसे मसाला डोसे की तरह आलू से फीलिंग करके बनाएं। ये खाने में काफी टेस्टी लगेंगे।

पकौड़े

    कुट्टू के आटे से पकौड़े बनाने के लिए इसके साथ आलू, हरी मिर्च, नमक और अनारदाना का उपयोग किया जाता है। इसे स्नैक्स के समय खा सकते हैं।

पराठा

    कुट्टू के आटे के साथ सिंघाड़े का आटा मिलाकर पराठे बना सकते हैं। इसमें अरबी मिलाने से परांठे में कुरकुरापन आता है, आप चाहे तो इसे भी मिलाएं। फिर इसे दही या आलू की सब्जी के साथ खाएं।

पापड़ी चाट

    कुट्टू के आटे में नमक, तेल मिलाकर इसकी पापड़ी बना लें। फिर इसमें दही, आलू, अनार और हरी मिर्च मिलाकर चाट तैयार कर लें। ये खाने में काफी टेस्टी होते हैं।

हलवा

    अगर कुछ मीठा खाने का मन हो रहा हो तो कुट्टू के आटे से हलवा बना सकती हैं। इसे नॉर्मल सूजी के हलवे की तरह ही फ्राई करके मावे के साथ बनाया जाता है।

पूड़ी

    कुट्टू के आटे में हरी धनिया, हरी मिर्च और ऊबले आलू मिक्स कर पूड़ियां बना सकती हैं। इसे गर्मागर्म आलू की ग्रेवी वाली सब्जी के साथ सर्व करें।

पिज्जा

    अगर फास्ट के दौरान पिज्जा खाने का मन कर रहा हो तो आप कुट्टू के आटे का पिज्जा बना सकती हैं। इसके लिए काली मिर्च, टमाटर, मोजरेला चीज, नमक, चीनी की जरूरत होगी।

टिक्की

    कुट्टू के आटे को कसे हुए आलू, नमक, हरी धनिया और मिर्च मिलाकर ऑयल में फ्राई करके टिक्की बना सकती हैं। इसे चटनी और दही के साथ सर्व करें।

कुट्टू के आटे के फायदे

    कुट्टू में मौजूद फाइबर, एंटीऑक्सिडेंट और मैग्नीशियम हेल्थ के लिए अच्छा माना जाता है। इसमें अमीनो एसिड भी होते हैं, जो प्रोटीन को बढ़ाने में मददगार हैं।

बनाएं से डिशेज

    अगर आपको भी हल्का और हेल्दी कुछ खाने का मन हो रहा है तो कुट्टू के आटे से इन रेसिपीज को ट्राई करें।

    रेसिपीज अच्छी लगी हो तो शेयर करें। साथ ही ऐसी अन्य रेसिपीज जानने के लिए क्लिक करें herzindagi.com