सर्दियों में पिएं गुड़ की चाय


Smriti Kiran
www.herzindagi.com

    चाय तो कई लोग पीते हैं और कुछ तो दिन में एक नहीं बल्कि कई कप चाय पी लेते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि चीनी से बनी चाय आपको नुकसान पहुंचा सकती है।

    आज हम गुड़ से बनने वाली चाय के बारे में बताएंगे, जो सेहत को दुरूस्त रखने के साथ कई तरह के पोषण भी देगी। आइए जानें इसे बनाने की विधि व बेनिफिट्स-

सामग्री-

  • गुड़ पाउडर
  • चाय की पत्ती
  • छोटी इलाइची, पिसी हुई
  • सौंफ (इच्छानुसार)
  • दूध
  • पानी
  • काली मिर्च पाउडर
  • स्वादानुसार अदरक

चाय बनाएं

    एक पैन में पानी गर्म करें। अब इसमें इलाइची, सौंफ, काली मिर्च पाउडर, कुटी अदरक और चाय की पत्ती डालकर उबालें। जब चाय उबलने लगे तो इसमें दूध डालकर उबाल लें।

गुड़ मिलाएं

    अब कप में गुड़ डाल कर उसमें चाय छान लें और इसे अच्छी तरह से मिलाएं ताकि गुड़ घुल जाए। आपकी गुड़ की चाय तैयार है।

सावधानी जरूरी-

    ध्यान रहे चाय को उबालते समय गुड़ नहीं डालना है और न ही गुड़ मिलाकर उबालना है। ऐसा करने से चाय फट जाएगी।

शरीर को गर्म रखे

    गुड़ की चाय पीना सेहत के लिहाज से तो अच्छा है ही साथ ही गुड़ की तासीर गर्म होने की वजह से ये सर्दी के मौसम में शरीर को गर्माहट भी देती है।

पोषक तत्वों से भरपूर

    गुड़ गुड़ में काफी मात्रा में फास्फोरस, पोटैशियम, जिंक, सुक्रोज, ग्लूकोज, आयरन, कैल्शियम, मैग्नेशियम, विटामिन-ए, बी और मिनरल्स पाए जाते हैं। इसी वजह से गुड़ की चाय सेहत के लिए अच्छी मानी जाती है।

पाचन क्रिया दुरुस्त करे

    गुड़ की चाय पीने से गैस, एसिडिटी जैसी दिक्कतों से निजात मिलती है। इसमें आर्टिफिशल स्वीटनर काफी कम मात्रा में होते हैं, जो सेहत के लिहाज से फायदेमंद हैं।

इम्यूनिटी बूस्टर

    गुड़ की चाय पीने से इम्यूनिटी स्ट्रांग होती है, जो मौसमी सर्दी, जुकाम व कफ से बचाती है। साथ ही ये सर्दी की वजह से गले में होने वाले इंफेक्शन को भी दूर करने में मददगार है।

एनर्जी बढ़ती है-

    गुड़ की चाय में शरीर को डिटॉक्स करने की क्वालिटी होती है। इसे पीने से तनाव व थकान तो दूर होते ही हैं और साथ ही बॉडी में एनर्जी भी मिलती है।

खून की कमी दूर करे

    गुड़ की चाय पीने से खून की कमी भी दूर होती है। दरअसल, गुड़ में काफी मात्रा में आयरन पाया जाता है, जो शरीर में खून को बढ़ाने में मददगार है।

ब्लड प्रेशर कंट्रोल करे

    गुड़ की चाय पीने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है। इसके साथ ही ये चाय पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द से राहत देने में भी काफी मदद करती है।

हड्डियों को मजबूत करे

    गुड़ में मौजूद कैल्शियम और फास्फोरस हड्डियों को मजबूती देने में सहायक है। इतना ही नहीं गुड़ की चाय बोन मिनिरल डेंसिटी को मेंटेन करने में भी काफी हेल्पफुल होती है।

    स्टोरी अच्छी लगी तो इसे लाइक और शेयर जरूर करें। ऐसी अन्य स्टोरीज के लिए क्लिक करें herzindagi.com