सब्जी में नमक हो गया है तेज तो आजमाएं ये नुस्खे


Smriti Kiran
2022-12-16,15:17 IST
www.herzindagi.com

    नमक खाने का स्वाद बढ़ाता है, लेकिन अगर नमक ज्यादा हो जाए तो खाना एकदम बेकार लगने लगता है। अगर आपसे भी खाने में नमक ज्यादा हो गया हो तो घबराएं नहीं, आइए जानें तेज नमक को ठीक करने के बेस्ट नुस्खे-

बेसन

    सब्जी में अगर नमक ज्यादा हो गया हो तो भूने हुए बेसन मिक्स कर सकती हैं। इससे नमक बैलेंस हो जाएगा और सब्जी औऱ भी स्वादिष्ट लगने लगेगी।

दही

    सब्जी में अगर नमक तेज हो जाए तो कुछ चम्मच दही मिलाकर सब्जी को खूब अच्छे से मिक्स करें। इससे सब्जी का स्वाद भी बढ़ जाएगा और नमक भी बराबर हो जाएगा।

नींबू का रस

    सब्जी व दाल में अगर नमक ज्यादा हो जाए तो आप उसमें नींबू का रस मिला सकती हैं। इससे खाने के स्वाद का मजा भी दोगुना हो जाएगा।

आटे की लोई

    खाने में नमक ज्यादा हो जाने पर आप उसमें आटे से छोटी छोटी लोई बनाकर डाल सकती हैं। 10 से 15 मिनट के बाद उन लोईयों को खाने से निकाल दें। नमक की मात्रा बराबर हो जाएगी।

ब्रेड

    अगर खाने में नमक ज्यादा हो गया हो और आपके पास समय कम है तो आप उसमें ब्रेड डाल दें और 1-2 मिनट बाद ब्रेड निकालकर थोड़ा गर्म पानी मिक्स कर दें।

उबले आलू

    दाल या सब्जी में अगर नमक ज्‍यादा हो जाए तो 2-3 उबले हुए आलू डाल दें। इससे आलू एक्सट्रा नमक सोख लेगा और सब्जी व दाल में नमक की मात्रा बराबर हो जाएगी।

सिरका और शुगर

    अगर आप तेज नमक के खाने का स्वाद संतुलित करना चाहती हैं तो उसमें एक बड़ा चम्मच सिरका और चीनी का उपयोग करें। इससे नमक की मात्रा बैलेंस हो जाएगी।

    आप भी जरूरत पड़ने पर बताए गए इन नुस्खों को अपना सकती हैं। स्टोरी अच्छिी लगी हो तो लाइक और शेयर करें। इस तरह की अन्य जानकारी के लिए क्लिक करें herzindagi.com