आलू नहीं होगा कभी अंकुरित, फ़ॉलो करें ये टिप्स


Sahitya Maurya
2023-02-20,17:49 IST
www.herzindagi.com

    अगर बार-बार घर में मौजूद आलू अंकुरित होने लगता है तो आप कुछ टिप्स को फॉलो करके आसानी से उसे अंकुरित होने से बचा सकते हैं।

आलू अंकुरित होने से कैसे बचाएं?

    आलू को अंकुरित होने से आप बचाना चाहते हैं तो फिर आपको एक नहीं बल्कि कई बातों पर ध्यान देने की ज़रूरत है। छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखकर आसानी से कई महीनों तक आलू को अंकुरित होने से बचा सकते हैं।

अन्य सब्जी के साथ मिक्स न करें

    जी हां, यह देखा जाता है कि कई लोग प्याज, लहसुन आदि सब्जी के साथ आलू को मिक्स करके रखते हैं। अगर आप भी यह गलती करते हैं तो आलू बहुत जल्दी अंकुरित हो सकते हैं।

जूट की बोरी का करें इस्तेमाल

    अगर आप आलू को अंकुरित होने से बचना चाहते हैं तो जूट की बोरी का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए जमीन पर बोरी को अच्छे से फैलकर आलू रख दें और छोड़ दें।

खट्टे फलों के साथ न करें स्टोर

    आपको बता दें कि नींबू, संतरा आदि कई सब्जियों के साथ आलू को स्टोर करते हैं तो आलू कभी भी अंकुरित हो सकते हैं।

पेपर या लिफाफा का करें इस्तेमाल

    अगर आप आलू को अंकुरित होने से बचना चाहते हैं तो उसके लिए पेपर या लिफाफा का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए इन दोनों चीजों में आलू को लपेटकर टोकरी में रख दें।

प्लास्टिक की थैली में न करें स्टोर

    यह अमूमन देखा जाता है कि मार्केट से आलू खरीदने के बाद प्लास्टिक की थैली में भी छोड़ देते हैं। अगर आप ऐसी गलती करते हैं तो आलू कभी भी अंकुरित हो सकते हैं।

फ्रिज में न करें स्टोर

    यह अक्सर देखा जाता है कि कई लोग आलू को फ्रिज में स्टोर करके रखते हैं। आपको बता दें कि फ्रिज में रखने से आलू खराब भी होते हैं और अंकुरित भी होने लगते हैं। इसलिए खुली जगह रखें।

    अगर आप भी किचन से जुड़ी अन्य जानकारी को पढ़ना चाहते हैं तो फिर आप पढ़ते रहे herzindagi.com